ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में काम आता है जीरा, उबकाई और कब्‍ज में भी देता है आराम

जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंस मौजूद होते हैं। इसमें एंटीबेक्टिरियल और एंटिसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं।

जीरा आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जीरा भोजन के स्वाद के साथ-साथ कई बीमारियों में रामबाण का काम करता है। कई लोग इसमें मौजूद औषधिय गुण की वजह से भी भोजन में जीरे का इस्तेमाल करते हैं। काले रंग का जीरा  कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छूटकारा दिलाने के साथ-साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अवाला ऐसी कई बीमारियों से निजात पाने के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं जीरे में मौजूद औषधिय गुण और इसके फायदे।

दरअसल, डीके पब्लिशिंग आउस की किताब ‘हीलिंग फूड्स’ के मुताबिक ‘जीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंस मौजूद होते हैं। इसमें एंटीबेक्टिरियल और एंटिसेप्टिक के गुण पाए जाते हैं। जीरे के ये औषधिय गुण पेट की परेशानियों से बचाकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। यह कब्ज और उबकाई की समस्या से छुटकारा दिलाने में का काम करते हैं।’

जीरे में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जोकि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। जीरे में लगभग 100 केमिकल यौगिक होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैटी एसिड शामिल होते हैं। इसके साथ ही जीरा आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है।

[bc_video video_id=”5973963009001″ account_id=”5798671092001″ player_id=”JZkm7IO4g3″ embed=”in-page” padding_top=”56%” autoplay=”” min_width=”0px” max_width=”640px” width=”100%” height=”100%”]

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार: जीरा ब्लड में बढ़ते शुगर लेवल को कम रखने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में खून की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने में मदद करता है। इस फायदे की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्पर्ट्स के मुताबिक जीरे को पानी में मिलाकर पीने से डायबिटीड रोगियों को काफी फायदा होता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार: जीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से फाइट करने में मदद करते हैं। जिसकी मदद से शरीर की इम्यूनिटी बेहतर होती है।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मददगार: पाचन के लिए जीरे का सेवन फायदेमंद होता है। जीरे में क्यूमिनएल्डिहाइड पाया जाता है जो लार का उत्पादन बढ़ा देता है। इससे पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

 

 

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।