ताज़ा खबर
 

स्ट्रोक्स और हार्ट अटैक से बचाते हैं तरबूजों के बीज, वजन कम करने में भी हैं मददगार

तरबूज बेहद पौष्टिक फल है, इस बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि तरबूज के बीज भी बहुत पौष्टिक होते हैं।

तरबूज पोटेशियम का एक बेहतरीन स्रोत है, जो हमारे आहार में सोडियम की मात्रा को संतुलित करता है।

तरबूज बेहद पौष्टिक फल है, इस बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि तरबूज के बीज भी बहुत पौष्टिक होते हैं। ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनके सेवन के ढेर सारे फायदे होते हैं। ये आकार में बहुत छोटे होते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा मात्रा में इनका सेवन करना होता है। तरबूज के बीजों में काफी मात्रा में आयरन, जिंक, प्रोटीन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ये दिल के रोगों तथा डायबिटीज से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट करने तथा वजन कम करने में भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

तरबूज के बीज के फायदे –

लो कैलोरी – तरबूज के बीजों में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसकी 30 ग्राम मात्रा में तकरीबन 158 कैलोरी होती है। तकरीबन 400 तरबूज के बीज अगर आप खाते हैं तो यह 30 ग्राम के बराबर होता है। एक मुट्ठी तरबूजके बीज में एक पैकेट आलू चिप्स से भी कम कैलोरी होती है।

मैग्नीशियम – तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है। एक मुट्ठी तरबूज के बीज में तकरीबन 21 ग्राम मैग्नीशियम होता है। यह शरीर के मेटाबॉलिक प्रॉसेस को दुरुस्त रखता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह नर्व्स, मसल्स और दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

आयरन- एक मुट्ठी तरबूज में 0.29 ग्राम आयरन होता है। आयरन शरीर की कैलोरी को एनर्जी में तब्दील करता है। इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

फोलेट – फोलेट दिमाग की कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखने में मददगार होता है। इसके अलावा यह शरीर में एमीनो एसिड्स के स्तर को नियंत्रित रखता है। गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट बेहद आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। इससे गर्भावस्था की कई तरह की समस्याओं से निजात मिलता है।

गुड फैट – तरबूज के बीज मोनोसैचुरेटेड और पॉली-अनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स के भंडार होते हैं। ये फैट्स स्ट्रोक्स और दिल का दौरा पड़ने के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App