Know benefits of turmeric for health-सेहत के लिए काफी फायदेमंद है हल्दी, जानें इसके पांच फायदे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है हल्दी, जानें इसके पांच फायदे

हल्दी का प्रयोग लोग मसाले के रुप में करते हैं, पर हम में से कई लोग ये नहीं जानते कि उसका प्रयोग औषधी के रुप में भी होता है।

यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

हल्दी का इस्तेमाल हम लोग केवल मसाले के रूप में करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि यह एक औषधी भी है। इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर भगाने में किया जा सकता है। हल्दी से स्किन और पाचन से संबंधित बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, हल्दी से होने वाले फायदे…

स्किन के लिए फायदेमंद- हल्दी हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें एंटी ऑक्जीडेंट तत्व पाऐ जाते है। ये तत्व स्किन से संबंधित परेशानियों को दूर रखते हैं। शरीर में सूजन हो या अंदरूनी चोट लगी हो तो ऐसे में अगर आप हल्दी को सरसों के तेल में गर्म करके लगाएंगे तो सूजन ठीक हो जाएगी और चोट जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

मजबूत पाचन शक्ति- खाने में हल्दी के सेवन से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और हम जो भी खाते है वह आसानी से पच जाता है। इसके सेवन से पेट से संबंधित सभी बीमारियां दूर हो जाती है। रोज अपने खाने में हल्दी का सेवन करें ।

निखारती है चेहरा- हल्दी का लेप चेहरे पर लगाने से चेहरा खूबसूरत बनता है। इसके अलावा यह हमें चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।

जुखाम से निजात- जुखाम ऐसी बीमारी है, जिससे हर कोई परेशान रहता है। लेकिन इसका इलाच हल्दी में ही छुपा हुआ है। एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से जुखाम से निजात मिलती है।

बालों को सफेद होने से रोके- अगर किसी के बाल झड़ते हैं या फिर उनके बाल सफेद हैं तो हल्दी के इस्तेमाल से उनकी ये परेशानी दूर हो सकती है। नारियल के तेल में हल्दी मिलाकर बालों में लगाने से फायदा मिलेगा। इसके साथ ही बाले भी मुलायम होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App