ताज़ा खबर
 

जानिए गर्मी में कच्चे आम का सेवन करना क्यों है फायदेमंद

कच्चा आम गर्मियों में कई तरह से फायदेमंद होता है।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: Agencies)

गर्मियों में आप कई तरह की चीजों का इस्तेमाल खुद को ठंडा रखने के लिए करते होंगे। तरबूज से लेकर हरी सब्जियां और दही से लेकर आइसक्री तक। वहीं एक चीज ऐसी भी है जिसके बारे में आपको शायद ही कोई जानकारी हो। वह है कच्चा आम। कच्चा आम गर्मियों में कई तरह से फायदेमंद होता है। जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

कच्चा आम वजन कम करने में भी काफी मदद करता है। आम में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो बॉडी में से अतिरिक्त वसा को दूर करता है। कच्चे आम में चीनी की मात्रा न के बराबर होती है जिससे वजन नहीं बढ़ता। इसके अलाला कच्चे आम की चटनी खाने से कफ दूर होता है। कच्चा आम ठंडा होता है। इसके अलावा कच्चे आम की चटनी गर्मियों में खाना काफी फायदेमंद होता है लेकिन ध्यान रखें कि चटनी ज्यादा न खा लें। ऐसा करने से गैस भी बन सकती है। वहीं गैस बनने से रोकने के लिए पानी पीना एक बेहतर विकल्प है। इसके अलावा चटनी से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

इसके अलावा कच्चा आम एसिडिटी दूर करने में भी काम आता है। वहीं यह लीवर के लिए भी काफी फायदेमंद है। कच्चे आम से लीवर की समस्या को सुधारा जा सकता है। लीवर में पित्त और एसिड बढ़ने से कई सारी बीमारियां हो जाती है ऐसे में कच्चा आम कई तरह से फायदे देता है। कच्चा आम आंतों को संक्रमण से भी बचाता है। साथ ही कच्चा आम कच्चे आम में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। ये आपके ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा भारी गर्मी में लू से बचने के लिए भी कच्चा आम एक बढ़िया विकल्प होता है। साथ ही गर्मियों में त्वचा पर लाल रंग के दाने होने से भी कच्चा आम स्किन को बचाता है। इसके अलावा कच्चा आम इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Health Tips 365 Days)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.