ताज़ा खबर
 

मोटापा कम करने में कारगर है एक्यूप्रेशर, जानिए- कहां-कहां होते हैं इसके पॉइंट

आप अपने शरीर के कुछ चुनिंदा स्थानों पर प्रेशर करके यानि उन पॉइंट को दबाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और आपकी भूख नियंत्रित रहती है, जो आपके मोटापे को कम करने में कारगर हो सकता है।

कई जानकारों का कहना है कि हर रोज 30 मिनट ऐसा करने से बेहतर परिणाम नजर आ सकते हैं।

आजकल बिगड़ी जीवनशैली की वजह से हर कोई मोटापे से परेशान है। मोटापा कम करने के लिए लोग डायटिंग, एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खे और कई अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके निराशा ही हाथ लगती है और इस दौरान कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि कई बीमारियों के इलाज में कारगर एक्यूप्रेशर विधि मोटापे का इलाज भी कर सकता है। आप अपने शरीर के कुछ चुनिंदा स्थानों पर प्रेशर करके यानि उन पॉइंट को दबाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और आपकी भूख नियंत्रित रहती है, जो आपके मोटापे को कम करने में कारगर हो सकता है। कई जानकारों का कहना है कि हर रोज 30 मिनट ऐसा करने से बेहतर परिणाम नजर आ सकते हैं। आइए जानते हैं मोटापा करने के लिए शरीर में कहां-कहां एक्यूप्रेशर के पॉइंट होते हैं।

कान के नजदीक- मोटापा कम करने के लिए कान के पास यानि कान के छेद से थोड़ा सा आगे (गाल के पास) अपने अंगूठे से दबाएं और इसे धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करते रहें। वहां आपको एक पॉइंट का अहसास होगा, जहां उस दबाएं। ऐसा करने आपके मोटापे में काफी कमी हो सकती है।

नाभि के नजदीक- वजन कम करने के लिए नाभि के पास भी एक एक्यूप्रेशर पॉइंट होता है। यह पॉइंट आपकी नाभि से करीब 3 सेमी नीचे होता है और यह पॉइंट आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है और कब्ज की दिक्कत को दूर करता है, जिसे दबाने से ये दिक्कतें दूर होती है और आपका वजन कम होता है। वहीं इस जगह के आस-पास भी कई पॉइंट होते हैं जिनसे आप वजन कम कर सकते हैं।

पेट के पास- यह आपके पेट के ऊपरी हिस्से में होता है और पसलियों की आखिरी हड्डी के नीचे होता है और दोनो तरफ होता है। कई डायटीशियनों का मानना है कि इससे आपको भूख की इच्छा कम होती है और मोटापे में धीरे-धीरे कमी होने में मदद करती है।

कोहनी के पास- कई लोगों को मानना होता है कि एक्यूप्रेशर पॉइंट सिर्फ हथेलियों और पांव में ही होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कोहनी के पास भी एक एक्यूप्रेशर पॉइंट होता है, जो आपका मोटापा कम करने में मदद करता है। यह पॉइंट कोहनी की हड्डी के करीब होता है।

घुटने के पास- घुटने के पास और अपने पैरों की पीछे वाले हिस्से में घुटने से नीचे यह पॉइंट होता है। यह आप दोनों पांव के घुटने से 2 इंच नीचे, नी कैप के नीचे होता है। करीब एक मिनट तक इस पॉइंट को दबाने के बाद अपने पांव को ऊपर नीचे करें और उसके बाद फिर से ऐसा करें। ऐसा करने से मोटापा कम होने में मदद मिलती है।

बाबा रामदेव ने 'पौष्टिक' से रेस्टोरेंट बिजनेस में रखा कदम; मिलेगा शुद्ध शाकाहारी खाना

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App