ताज़ा खबर
 

नींबू से ज्यादा काम आते हैं उसके छिलके, स्किन के अलावा होते हैं ये लाभ

नींबू के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन कैंसर जैसे रोग से बचाने का काम करता है। इससे हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

नींबू के छिलकों के फायदे।

नींबू में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो उसे गुणकारी बताते हैं, लेकिन नींबू के छिलके भी काफी लाभकारी होते हैं। नींबू के रस के फायदे तो हम सब जानते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाना हो या एक्सट्रा फैट घटाना हो, हम रोजाना नींबू का इस्तेमाल करते हैं। नींबू का रस हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता लेकिन इसका छिलका भी बहुत काम की चीज है। स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अक्सर लोग नींबू के छिलके को बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं। दरअसल, नींबू के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं। आइए आज हम आपको नींबू के छिलको के ऐसे फायदे के बारे में बताते हैं जिसे जानकर आप छिलको को फेंकने से पहले कई बार सोचेंगे। नींबू छिलके के फायदे इस प्रकार है-

हड्डियों के लिए : नींबू के छिलके हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन सी हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है। इसके इस्तेमाल से ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया और पॉली आर्थराइटिस जैसे रोगों से बचाता है।

स्किन कैंसर : नींबू के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन कैंसर जैसे रोग से बचाने का काम करता है। इससे हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

पाचन क्रिया के लिए : इसके छिलको के इस्तेमाल से पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं। हमारा डाइजेशन मजबूत होता है। अगर हमारा डायजेशन सही है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

मुंह के दुर्गंध : नींबू के छिलके मुंह से आने वाले स्मैल में भी काफी कारगर साबित होते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से पायरिया रोग से छुटकारा मिल सकता है।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए : ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल ठीक रहने से हार्ट प्रॉब्लम में फायदा होता है और नींबू के छिलको में मौजीद पॉलीफेनॉल्स तत्व की मदद से इन दोनों को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा नींबू का छिलका डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App