ताज़ा खबर
 

जरूरत से ज्यादा बादाम का सेवन बना सकता है बीमार, दे सकता है कब्ज और मोटापा जैसी समस्याएं

जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने से आपके शरीर में टॉक्सिक यानी कि विषाक्त तत्वों का लेवल बढ़ सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर फूड है। इसमें कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, फैट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में बादाम खाना आपके सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक बादाम की ज्यादा मात्रा का सेवन शरीर को कई सेहत संबंधी समस्याएं दे सकता है। आइए, जानते हैं कि ज्यादा बादाम खाने के साइड इफेक्ट्स क्या हैं।

बढ़ जाते हैं टॉक्सिन्स – जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने से आपके शरीर में टॉक्सिक यानी कि विषाक्त तत्वों का लेवल बढ़ सकता है। कड़वे बादाम में हाइड्रोकायनिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में यह आपके नर्व्स सिस्टम को धीमा कर सकते हैं। साथ ही सांस संबंधी बीमारियों को भी पैदा करने में मददगार हो सकते हैं। यह शरीर के लिए घातक हो सकती हैं।

विटामिन ई का ओवरडोज – हमें हर दिन कम से कम 15 ग्राम विटामिन ई की जरूरत होती है। ज्यादा मात्रा में बादाम खाने से शरीर में विटामिन ई का इनटेक ज्याद हो जाता है। यह मात्रा 1000 ग्राम के आस-पास हो सकती है जो कि आवश्यक मात्रा से बहुत ज्यादा है। शरीर में विटामिन ई का ओवरडोज होने पर डायरिया, गैस की समस्या, दृष्टि में धुंधलापन, सर दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

वजन बढ़ा देता है – बादाम का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है कि ये हमारे वजन को बढ़ा देता है। बादाम में कैलोरी और फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप उतनी कैलोरी बर्न करने वाले एक्सरसाइज नहीं करतें हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। हमारे शरीर के लिए हर दिन 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। अगर आप वजन घटाने की कोशिश में हैं तो आपको बादाम से परहेज करना चाहिए।

कब्ज जैसी समस्याएं – बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं। जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने पर कब्ज और सूजन की समस्या हो सकती है। अगर आपका शरीर अधिक फाईबर इस्तेमाल करने का आदी नहीं हैं तो आपका पेट भी खराब हो सकता है। बादाम को पचाना मुश्किल होता है ऐसे में यह पेट पर ज्यादा जोर डालता है।

बैक्टीरिया वर्द्धक – कच्चे बादाम बैक्टीरिया की ग्रोथ में मददगार होते हैं। सिर्फ बादाम ही नहीं बल्कि नट फैमिली के तमाम फूड्स शरीर में बैक्टीरिया के विकास में मदद करते हैं। अगर बादाम को ठीक तरह से साफ करके न खाया जाए तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कई देशों में तो कच्चे बादाम की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App