scorecardresearch

Ginger Side Effect: इन चार बीमारियों में अदरक का सेवन बॉडी पर करता है ज़हर जैसा असर, जानिए साइड इफेक्ट

Ginger can spoil digestion: अदरक का सेवन पाचन को बिगाड़ सकता है। अगर आपका पाचन ठीक नहीं रहता तो अदरक से परहेज करें।

Ginger Side Effect: इन चार बीमारियों में अदरक का सेवन बॉडी पर करता है ज़हर जैसा असर, जानिए साइड इफेक्ट
Ginger Side Effects: अदरक का ज्यादा सेवन स्किन पर एलर्जी का कारण बन सकता है इसलिए इससे परहेज करें। photo-freepik

Taking ginger might increase Health risk: अदरक भारत की एक अहम मसाले वाली सब्जी और हर्ब्स है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। अदरक का इस्तेमाल चाय बनाने में और खाने में किया जाता है। खाने में अदरक का सेवन ना सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि खाने को पोष्टिक भी बनाता है। कच्ची अदरक में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन, आयरन जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से बचाव करने में अदरक का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। अदरक का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अदरक पाचन को दुरुस्त रखती है और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। वेबएमडी (WebMD)के मुताबिक सेहत के लिए उपयोगी अदरक का सेवन कुछ बीमारियों में बॉडी पर ज़हर की तरह असर करता है। आइए जानते हैं चार ऐसी बीमारियों के बारे में जिनमें अदरक का सेवन बॉडी पर साइड इफेक्ट करता है।

पाचन को बिगाड़ सकती है अदरक: (Ginger can spoil digestion)

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती है। इसका अधिक सेवन हार्टबर्न (heartburn),डायरिया (diarrhea),डकार आना और पेट से जुड़ी कई परेशानियां पैदा कर सकता हैं। अगर आपका पाचन खराब रहता है तो अदरक का सेवन बिल्कुल नहीं करें।

ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है: (Bleeding disorders)

अदरक का खाने या चाय में अधिक सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है इसलिए इसका सीमित सेवन करें। गर्म तासीर की अदरक ब्लीडिंग की परेशानी को बढ़ाने में जिम्मेदार है। अदरक का सेवन रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है। इसका सेवन सर्जरी के दौरान या फिर बाद में किया जाए तो ज्यादा ब्लीडिंग होने का खतरा रहता है। अक्सर डॉक्टर सलाह देते हैं कि सर्जरी से कम से कम 2 हफ्ते पहले से अदरक का सेवन करना बंद कर दें।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है: (low blood pressure problem can increase)

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अदरक का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर को कम भी कर सकता है। इसे खाने से खबराहट,बैचेनी बढ़ सकती है और आंखों से धुंधला दिखाई दे सकता है। ये सभी लक्षण लो ब्लड प्रेशर के हैं। अदरक का अधिक सेवन दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ा सकता है।

स्किन और आंखों में एलर्जी का कारण बन सकती है: (ginger Can cause skin and eye allergies)

अदरक का खाने और चाय के साथ अधिक सेवन करने से स्किन और आंखों में एलर्जी की परेशानी बढ़ सकती है। अदरक का सेवन करने से स्किन पर लाल चकत्ते, खुजली, सूजन की परेशानी हो सकती है। ज्यादा अदरक का सेवन करने से आंखों में तकलीफ होने लगती है। आंखों में सूजन आ सकती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 08-12-2022 at 11:11:51 am
अपडेट