Knees and joint pain are disturbed if you can get rid of these home remedies - घुटने और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं छुटकारा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

घुटने और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं छुटकारा

अगर आपके भी जोड़ों और घुटनों में रहता है दर्द, तो अपनाए यह घरेलू उपाय जिससे माध्यम से आप भी ठीक कर सकते है अपना दर्द

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

एक उम्र के बाद घुटने और जोड़ों का दर्द होना सामान्य है। कई बार चोट लगने से भी घुटने या अन्य जोड़ों में दर्द होने लगता है। बुढ़ापे में शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ इंसान की हड्डियां भी कमजोर होती जाती हैं, जिसकी वजह से दर्द रहने लगता है। इसके लिए कई लोग डॉक्टरों के चक्कर काटते रहते हैं, लेकिन उन्हें कुछ आराम नहीं मिलता। ऐसे लोगों के लिए हम कुछ घरेलू उपचार लेकर आए हैं। जिन्हें अपनाकर वे घर बैठकर ही दर्द में आराम पा सकते हैं।

सरसों का तेल- सरसों का तेल घुटने और जोड़ों के दर्द के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक या दो चम्मच सरसों के तेल में लहसुन की तीन या चार कलियां पीसकर डालकर उसे अच्छे से पका लें। इसके बाद इस तेल को एक डिब्बे में रख लें। इस तेल की सुबह और शाम दिन में दो बार मालिश करें। इससे आपको घुटने के दर्द में राहत महसूस होगी।

हल्दी- हल्दी को एक दर्द निवारक औषधि के रूप में देखा जाता है। जोड़ों के दर्द के लिए एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी की मिलाकर रोजाना सेवन करें। एक महीने तक ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा और आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। इसके अलावा सरसों के तेल में हल्दी और चुने को मिला कर उसे गरम करके इसका लेप तैयार कर लें। इस लेप को घुटने पर लगाने से भी दर्द में राहत मिलेगी।

मेथी के दाने- जोड़ों के दर्द में मेथी के दाने भी बहुत फायदेमंद होते है। मेथी के दानों का सेवन 30 से 90 दिन तक करे जिससे आपको दर्द में बहुत राहत मिलेगी। इसके अलावा मेथी का सेवन खाने में भी किया जा सकता है। साथ ही मेथी के लड्डू भी बनाए जा सकते हैं, इनका सेवन सर्दियों में ही किया जाता है।

नारियल पानी- आपके जोड़ों और घुटने के दर्द को भगाने में नारियल पानी बहुत सहायता कर सकता है इसलिए इसका सेवन रोजाना करें।

अखरोट- एक ग्लास दूध के साथ अखरोट का हर रोज सेवन करने से जोड़ों और घुटने के दर्द से आपको छुटकारा मिल सकता है। इससे हड्डिया मजबूत होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App