ताज़ा खबर
 

एसिडिटी की परेशानी दूर करने में अजवाइन, धनिया समेत किचन के ये सामान

Acidity Home Remedies: सौंफ में पाए जाने वाले तत्व पेट की तकलीफों को दूर करने में सहायक है। खाने के बाद आधा चम्मच सौंफ खाएं

acidity, acidity reasons, acidity symptoms, acidity cureधनिया में मौजूद तत्व पेट की सूजन को कम करने में सहायक है

Acidity Natural Remedies: आमतौर पर लोग पाचन संबंधी दिक्कतों पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं क्योंकि खानपान में लापरवाही के कारण सामान्य रूप से भी लोगों को ये परेशानियां होती हैं। लेकिन जब प्रॉब्लम बढ़ जाती है तो लोग रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं। वहीं जब इन परेशानियों का समाधान नहीं निकल पाता है तो ये गंभीर रूप ले लेती है। एसिडिटी भी इन्हीं में से एक है। ज्यादा मसालेदार भोजन करने से या समय पर खाना नहीं खाने के कारण लोगों को एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल लाभकारी होगा –

अजवाइन: पेट में जब एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगती है तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। अजवाइन गैस्ट्रिक एसिड पर काबू करता है। इसमें बायोकेमिकल थायमॉल पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करने में मदद करता है। इसे आप चाहें तो चुटकी भर नमक के साथ लेकर चबाएं। इसके अलावा, एक चम्मच अजवाइन को रात भर पानी में भिगोकर सुबह पानी छानकर पीयें।

हींग: एसिडिटी को दूर करने के लिए हींग का इस्तेमाल किया जा सकता है। माना जाता है कि हींग में पाए जाने वाले तत्व एसिडिटी कंट्रोल करने में सहायक हैं। यह मसाला किचन में आसानी से उपलब्ध होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि एक चुटकी की हींग का गर्म पानी के साथ सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

धनिया: धनिया में मौजूद तत्व पेट की सूजन को कम करने में सहायक है। बता दें कि ब्लोटिंग एसिडिटी के कारण होने वाली ही एक समस्या है। आप सूखे धनिया के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। इससे बनी चाय भी एसिडिटी की परेशानी दूर करती है। इसके अलावा, धनिया के ताजे पत्तों से बना जूस भी इस समस्या से निजात दिलाता है। दिन भर में जब समय मिले धनिया पानी पीयें।

सौंफ: सौंफ में पाए जाने वाले तत्व पेट की तकलीफों को दूर करने में सहायक है। खाने के बाद आधा चम्मच सौंफ खाएं। सुबह सबसे पहले नारियल पानी पीयें। दोपहर में लोग सौंफ का शरबत पी सकते हैं, इसके अलावा सौंफ के साथ मिसरी या काला नमक खाना भी लाभकारी होगा।

Next Stories
1 सूप से लेकर सेब का सिरका तक, Sinus के मरीजों के लिए लाभकारी होंगे ये उपाय
2 खांसी-सर्दी से छुटकारा पाने के लिए पानी में इन 4 चीजों को मिलाकर पीयें, जल्द मिलेगी राहत
3 Fatty Liver के मरीजों के लिए लाभकारी है किशमिश, मुट्ठी भर खाने से होंगे अनेकों फायदे
यह पढ़ा क्या?
X