kidney stone patients should avoid these things - पथरी से हो रही है हालत खराब तो आज ही छोड़ दीजिए इन चीजों का सेवन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

पथरी से हो रही है हालत खराब तो आज ही छोड़ दीजिए इन चीजों का सेवन

नमक और शरीर के दूसरे खनिज तत्वों के एक-दूसरे के संपर्क में आने से पथरी बनती हैं। पथरी के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। ऐसे में बहुत सी चीजें इस समस्या को बढ़ा सकती हैं।

प्रतीकात्मक फोटो

आज लगातार बदल रहे लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ा है। भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान के बदलने से शरीर में कई तरह की बीमारियों से जन्म ले लिया है। किडनी में स्टोन यानी गुर्दे की पथरी से भी इसी में से एक है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। जिन लोगों को पथरी होती है, उन्हें पेट में असहनीय दर्द होने लगता है। माना जाता है कि नमक और शरीर के दूसरे खनिज तत्वों के एक-दूसरे के संपर्क में आने से पथरी बनती हैं। पथरी के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। ऐसे में बहुत सी चीजें इस समस्या को बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं पथरी के मरीजों को किन-किन चीजों का परहेज करना चाहिए।

नमक : जिन लोगों को पथरी की समस्या होती है उन्हें खाने में नमकी मात्रा का खासा ध्यान रखना जरूरी होता है। खाने में नमक की मात्रा ज्यादा होने से समस्या हो सकती है, इसलिए पथरी के मरीजों को नमक कम खाना चाहिए। क्योकिं नमक पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे जलन और दर्द की समस्या हो सकती है।

कैल्शियम : दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां या जिन चीजों में कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है, उन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। पथरी मरीजों के लिए कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ नुकसानदायक होते हैं।

कोल्ड ड्रिंक : पथरी के मरीजों के लिए सॉफ्ट ड्रिक और कोला ड्रिंक हानिकारक हो सकती है। कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद फास्फोरिक एसिड पेट में दर्द का कारण बन सकता है। इसके सेवन से किडनी, लीवर और दिल के साथ-साथ दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है।

तला-भुना भोजन : स्वाद की बात होती है तो तला-भुना खाना सामने आ जाता है। लेकिन यह भोजन स्वास्थ्य के लिए हानिकरक होता है। वहीं पथरी मरीजों को तले-भुने खाने से दूरी बनाकर रहना चाहिए।

शराब : जिन लोगों को पथरी की समस्या होती है उन्हें शराब से दूर रहना चाहिए। क्योंकि एल्कोहोलिक पदार्थ में प्यूरीन तत्व पाया जाता है, जिससे पेट में असहनीय दर्द हो सकता है। इसके अलावा प्यूरीन तत्व पथरी होने का कारण भी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App