ताज़ा खबर
 

Kidney Stone: पथरी में पालक खाने से हो सकता है नुकसान, जानें और कौन से हैं वो फूड्स जिनसे बना लेनी चाहिए दूरी

पालक में ऑक्सलेट होता है जो रक्त के कैल्शियम को जमा कर लेता है और किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती। इस कारण वो यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर नहीं..

kidney stone, kidney stone diet, kidney stone precautionsपालक खाना किडनी स्टोन को और बढ़ा सकता है

Kidney Stone: हमारी किडनी खून को फिल्टर करने का काम करती है। यह रक्त से अपशिष्ट पदार्थों को निकालकर यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचाती है जो यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। लेकिन जब खून मे अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो किडनी उसे पूरी तरह फिल्टर नहीं कर पाती और ये कण बढ़ते – बढ़ते पत्थर के टुकड़ों जैसा आकार ले लेते हैं। इसे ही किडनी स्टोन कहते हैं।

किडनी स्टोन यानि गुर्दे की पथरी की एक अहम वजह हमारी अनियमित जीवनशैली है। पथरी हो जाने पर इंसान को असहनीय दर्द होता है। इसके लक्षणों में यूरिन के दौरान तेज दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना, बार बार टॉयलेट जाना जैसी समस्या शामिल है। पथरी के दौरान कुछ फूड आइटम्स हमें नुक्सान पहुंचाते है। इसलिए हमें उनसे दूरी बना लेनी चाहिए।

पालक- अगर आपको पथरी की समस्या है तो पालक से दूरी बना लें। पालक में ऑक्सलेट होता है जो रक्त के कैल्शियम को जमा कर लेता है और किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती। इस कारण वो यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर नहीं निकल पाता। ऐसे में अगर आपको पहले से ही पथरी की समस्या है और आप पालक का सेवन कर रहे हैं तो इससे स्थिति बिगड़ सकती है।

एनिमल प्रोटीन का सेवन कम करें- रेड मीट, चिकन, मछली जिनमें प्रोटीन होता है, के सेवन करने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। अगर हम अधिक मात्रा में एनिमल प्रोटीन का सेवन करते हैं तो ये हमारे यूरिन से सिट्रेट नामक केमिकल को कम कर देता है और पथरी की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए इससे दूरी बना लें और एनिमल प्रोटीन के बजाए पौधों से मिलने वाले प्रोटीन जैसे टोफू, ग्रीक योगर्ट, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि का इस्तेमाल करें।

चॉकलेट- पथरी के मरीजों को चॉकलेट खाने से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्सलेट होता है। इसका सेवन पथरी के आकार को और अधिक बड़ा बना सकता है जिससे परेशानी बढ़ सकती है।

इसके अलावा पथरी के मरीज़ को टमाटर, नमक और चाय के सेवन को कम करना चाहिए। उन्हें अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बरतनी चाहिए।

Next Stories
1 Blood Pressure: तेज़ सिरदर्द और नाक से खून आना हो सकते हैं हाई BP के लक्षण, इन पांच घरेलू उपायों से खुद को रखें इस बीमारी से दूर
2 पिज़्ज़ा, बर्गर का सेवन अधिक करते हैं तो हो जाएं सावधान! हृदय रोगों सहित असमय मृत्यु का बढ़ता है खतरा, शोध में हुआ खुलासा
3 हमारी डाइट से भी है यूरिक एसिड के बढ़ने का संबंध, जानिए क्या खाएं और किन चीज़ों से बनाएं दूरी
आज का राशिफल
X