scorecardresearch

Kiwi Side Effect: किडनी के मरीजों पर ज़हर की तरह असर करती है कीवी, जानिए इसके साइड इफेक्ट

Kiwi Side Effects: कीवी का ज्यादा सेवन करने से मुंह, होंठ और जीभ में सूजन हो सकती है।

Kiwi Side Effect: किडनी के मरीजों पर ज़हर की तरह असर करती है कीवी, जानिए इसके साइड इफेक्ट
कीवी का अधिक सेवन करने से पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है। photo-freepik

kiwi side effect:किडनी हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जो हमारी बॉडी में पानी का संतुलन बनाए रखता है। किडनी का काम बॉडी से टॉक्सिन को निकालना और बॉडी में अम्ल और क्षार का संतुलन बनाए रखना है। किडनी खून को साफ करती है और गंदगी को यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकालती है। किडनी कई हार्मोन जैसे एंजियोटेन्सीन, एल्डोस्टोरोन, प्रोस्टाग्लेन्डिन बनाती है। बॉडी के इस जरूरी अंग के खराब होने पर बॉडी में कई तरह की परेशानियां होने लगती है।

किडनी खराब होने पर भूख में कमी आने लगती है, टखने और पैरों में सूजन होने लगती है और स्किन में ड्राईनेस ज्यादा होती है। कमजोरी, थकान, आंखों के पास सूजन होना और बार-बार पेशाब आना किडनी खराब होने के लक्षण हैं।

नारायणा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल गुरुग्राम के सीनियर कंसल्टेंट नैफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर संदीप सिंह सचदेवा ने बताया है कि अगर समय रहते किडनी की बीमारी के लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इस बीमारी के दुष्टपरिणामों से बचा जा सकता है। कुछ फूड्स का सेवन इस बीमारी का जोखिम बढ़ा सकता है। कीवी एक ऐसा फ्रूट है जिसके सेहत के लिए बेहद फायदे हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये फ्रूट कई बीमारियों का उपचार करता है, लेकिन जिन लोगों को किडनी की परेशानी है ये उनकी सेहत पर ज़हर की तरह असर करता है। आइए जानते हैं कि किडनी की बीमारी में कीवी का सेवन कैसे ज़हर की तरह असर करता है।

किडनी के मरीजों के लिए कैसे जहर है कीवी? Kiwi Side Effect:

हम सभी जानते हैं कि कीवी का सेवन सेहत को अनगिनत फायदे पहुंचाता है लेकिन आप जानते हैं कि कुछ बीमारियों में कीवी का सेवन नुकसान भी पहुंचाता है। जिन लोगों की किडनी खराब है या किडनी में स्टोन की समस्या है वो इस फल का सेवन नहीं करें। इस फल में पोटैशियम मौजूद होता है जो किडनी की बीमारी में परेशानी को बढ़ा सकता है। किडनी की बीमारी में डॉक्टर पोटैशियम का सेवन करने से मना करते हैं। कीवी में विटामिन सी और एसिड बेहद ज्यादा होता है जो किडनी के मरीजों की परेशानी को बढ़ा सकता है। कीवी में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिसकी वजह से डायरियां, पेट दर्द और उल्टी की शिकायत हो सकती है।

कीवी के सेहत के लिए फायदे: (Health benefits of kiwi)

कीवी एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों का पावरहाउस है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं। विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, नियासिन, राइबोफ्लेविन, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कीवी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करती है और बॉडी को हेल्दी रखती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एक कीवी का सेवन विटामिन सी की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में पर्याप्त है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 16-11-2022 at 04:38:03 pm
अपडेट