ताज़ा खबर
 

Jaggery Health Benefits: चीनी के जगह चाय में मिलाएं गुड़ और देखें कई बेहतरीन फायदें

Health Benefits of Jaggery, Diabetes, Skin, Lungs, Hair, Digestion in Hindi: चाय में रोजाना चीनी के जगह गुड़ शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। इसके और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

Author Updated: November 15, 2019 5:19 PM
Jaggery Health Benefits: गुड़ खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं (Source: Dreamstime)

Health Benefits of Jaggery in Hindi, Diabetes, Hair, Skin, Digestion, Weight Loss: यदि आप चाय प्रेमी हैं, तो आपको पता होगा दिन की शुरूआत चाय से करना बेहतर होता है। लेकिन चाय में चीनी के कारण, बहुत से लोगों को रोजाना अपने पास रखे कपों की गिनती करनी पड़ती है। हालांकि कई घरों और चाय-घरों में चीनी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन यह इतना स्वस्थ नहीं है। जो लोग अपनी चाय मीठी पसंद करते हैं, उनके ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि कर सकता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं जैसे शुगर-फ्री कैप्सूल, हालांकि, जो डायबिटीज के रोगी नहीं हैं, उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प गुड़ (Jaggery) है। चीनी गन्ने का परिष्कृत उत्पाद है जबकि गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है। यह कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है।

यह चीनी की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि इसमें कई विटामिन और मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल हैं। सर्दियों में गुड़ का सेवन शरीर में पर्याप्त गर्मी पैदा करने में मदद करता है, जिससे आप अंदर से गर्म रहते हैं।

– गुड़ का पाचन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर उन लोगों के लिए जो कब्ज से पीड़ित हैं। सुबह की चाय में चीनी के जगह गुड़ मिलाकर पीने से पाचन बेहतर होता है।

– गुड़ आयरन का एक समृद्ध स्रोत है, जो हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है। हर दिन गुड़ के कुछ हिस्सों को खाने से आयरन की मात्रा बढ़ेगी, जो लाल रक्त कोशिकाओं को आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन ले जानें और इसे आपके पूरे शरीर में पहुंचाने में मदद करता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए यह सबसे उपयोगी है।

– चाय में अदरक, जब गुड़ के साथ जोड़ा जाता है, तो प्रतिरक्षा में सुधार होता है और आपको सामान्य सर्दी और एलर्जी से दूर रखता है।

– यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जो शरीर में मुक्त कणों की क्षति को रोकने में मदद करते हैं। यह एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है जो विभिन्न अंगों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको स्वस्थ-दमकती त्वचा प्रदान करता है।

– गुड़ की एक नियंत्रित मात्रा वजन घटाने में मदद कर सकती है, खासकर जो लोग पेट के क्षेत्र से अतिरिक्त फैट कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं। यह एक स्वस्थ चयापचय बनाता है, जो भोजन को बेहतर और तेजी से पचाने में मदद करता है।

(और Health Benefits पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Health Benefits of Ginger: दिन की शुरुआत करें अदरक से, मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ
2 Diabetes Type 1, Type 2 Symptoms, Treatment: डायबिटीज की जानकारी ना होने पर हो सकता है जान का खतरा, जानिए कुछ जरूरी बातें
3 World Diabetes Day 2019: बस खाने के साथ लें ये हॉट ड्रिंक, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज
जस्‍ट नाउ
X