scorecardresearch

Uric Acid: क्या यूरिक एसिड के मरीज अदरक खा सकते हैं? जानिये

बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।

Is uric acid patients can eat ginger,Natural Home Remedies for Gout,is ginger good for reducing uric acid
यूरिक एसिड के मरीज अदरक का सेवन खाने में कर सकते हैं। photo-freepik

यूरिक एसिड बढ़ने के लिए डाइट पूरी तरह जिम्मेदार है। शरीर में प्यूरिन से भरपूर डाइट का सेवन करने से बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड फूड्स के पाचन के बाद बनने वाले टॉक्सिन है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है। यूरिक एसिड सभी की बॉडी में बनता है और यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकल जाता है।

यूरिक एसिड का बनना परेशानी की बात नहीं है लेकिन इसका बॉडी में बढ़ना परेशानी को बढ़ा सकता है। बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने के लिए आपकी डाइट जिम्मेदार है। डाइट में कुछ फूड्स जैसे मीट, बियर और बीन्स का अधिक सेवन करने से बॉडी में प्यूरिन की मात्रा आधिक हो जाती है।

बढ़ता यूरिक एसिड गाउट का जोखिम बढ़ा सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने को मेडिकल भाषा में हाइपरयूरिसीमिया कहते हैं। बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। अदरक एक ऐसा मसाला है जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, साथ ही कई बीमारियों का इलाज भी करता है। आइए जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन यूरिक एसिड के मरीज कर सकते हैं या नहीं। जानिए अदरक के फायदे भी।

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए अदरक का सेवन: अदरक एक ऐसा मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। अदरक का सेवन करने से खाने का स्वाद बढ़ता है, साथ ही इससे कई समस्याओं का उपचार भी होता है। आप जानते हैं कि अदरक में ऐसे गुण मौजूद हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं और उसे यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देते हैं।

एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अदरक का सेवन बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है। अदरक का सेवन करने से यूरिक एसिड के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में अदरक बेहद असरदार साबित होती है।

यूरिक एसिड के मरीज इस तरह करें हल्दी का सेवन: यूरिक एसिड के मरीज अदरक का सेवन खाने में कर सकते हैं। अदरक को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाकर कर भी कर सकते हैं। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप घर में ही आसानी से अदरक का काढ़ा बना सकते हैं। एक पैन में दो गिलास पानी लें और उसे गैस पर रख दें। अब इस पानी में अदरक का टुकड़ा डालें और उसे कुछ देर गैस पर पकने दें। पानी जब आधा रह जाए तो उसका सेवन करें। अदरक के काढ़े का सेवन आप दिन में दो बार करें फायदा होगा।

अदरक के फायदे: अदरक का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। ये माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाती है। रोजाना खाने में इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है।औषधीय गुणों से भरपूर अदरक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट