ताज़ा खबर
 

क्या खाना खाने के बाद नहाना ठीक होता है?

आपने देखा होगा कई घरों में खाना खाने के बाद नहाने के लिए मना करते हैं। कई लोग इस पुरानी मान्यता या अंधविश्वास मानकर इग्नोर कर देते हैं तो कई लोग इसका पालन भी करते हैं।

Bath, bath after food stomach problems, food, meal, bath after meal, bath for health, health tips, health newsआप खाने के तुरंत बाद बेफिक्र नहा सकते हैं। इससे आपके पेट में दर्द नहीं होगा।

आपने देखा होगा कई घरों में खाना खाने के बाद नहाने के लिए मना करते हैं। कई लोग इस पुरानी मान्यता या अंधविश्वास मानकर इग्नोर कर देते हैं तो कई लोग इसका पालन भी करते हैं। माना जाता है इससे पेट दर्द और कुछ अन्य समस्याएं होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस बात के पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है या नहीं..? आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर खाना खाने के बाद नहाना चाहिए या नहीं और नहीं नहाना चाहिए तो क्यों?

खाना पचने की प्रक्रिया में ब्लड फ्लो की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है और खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से ब्लड फ्लो स्किन की तरफ होने लगता है ताकि शरीर का तापमान बना रहे। इसकी वजह से पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है, उसे ब्लड फ्लो नहीं मिल पाता।

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

हालांकि इसकी वजह से पेट में दर्द या बदहजमी भी नहीं होती, इसलिए खाने के तुरंत बाद न नहाने का नियम भी ठीक नहीं है। आप खाने के तुरंत बाद बेफिक्र नहा सकते हैं। इससे आपके पेट में दर्द नहीं होगा। नहाने में आप शावर ले सकते हैं, बाल्टी में पानी भरकर नहा सकते हैं या चाहे तो बाथटब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये सभी तरीके सुरक्षित है। लेकिन अगर आपको पहले से ही बदहजमी हो रही है, या खाना खाने के बाद अक्सर बदहजमी हो जाती है तो आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी से आप दूर ही रहें। वहीं खाने के बाद स्वीमिंग नहीं करनी चाहिए। इस तरह की एक्टीविटी से आपके हाजमे पर असर पड़ सकता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आप शायद ही जानते होंगे, नीम से भी होता है ये बड़ा नुकसान
2 जानिए- आपके लिए गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का दूध
3 ये हैं काले घुटने और कोहनियों को साफ करने के घरेलू नुस्खे
ये पढ़ा क्या?
X