ताज़ा खबर
 

क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए खजूर खाना होता है फायदेमंद, जानिए

Diabetes: मानव शरीर में, ब्लड शुगर के स्तर को इंसुलिन द्वारा नियंत्रित किया जाता है, एक हार्मोन जो डायबिटीज वाले लोगों द्वारा खराब रूप से निर्मित होता है।

Diabetes, diabetes causes, diabetes treatment, diabetes diet, diabetes prevention, diabetes symptoms, diabetes medical definition, What is Diabetes, diabetes type 2, diabetes type 1, diabetes treatmentDiabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए डाइट

Diabetes: कई आहार विशेषज्ञ डाइट में खजूर को शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि उन्हें स्वास्थ्यप्रद सूखे फलों में से एक माना जाता है। अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर और प्राकृतिक शर्करा से भरपूर, खजूर आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है क्योंकि वे सेलेनियम, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम की मध्यम मात्रा में भी समृद्ध हैं। हालांकि, चूंकि डायबिटीज रोगियों को उच्च-शर्करा और उच्च-कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है, जिससे उनके ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि हो सकती है, क्या वे खजूर का सेवन कर सकते हैं?

मानव शरीर में, ब्लड शुगर के स्तर को इंसुलिन द्वारा नियंत्रित किया जाता है, एक हार्मोन जो डायबिटीज वाले लोगों द्वारा खराब रूप से निर्मित होता है। पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन की अनुपस्थिति में, शरीर में ग्लूकोज का उपयोग नहीं किया जाता है।

न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन के अनुसार, ‘ग्लाइसेमिक स्वस्थ और डायबिटीक विषयों में पांच किस्मों की तारीखों को दर्शाता है’, मिठाई, काटने के आकार और झुर्रीदार फलों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ वर्गीकृत किया गया है। अध्ययन के एक हिस्से के रूप में, शोधकर्ताओं ने उनके ग्लाइसेमिक सूचकांक के लिए पांच सामान्य किस्मों (फाराड, लुलु, बो माआन, डबास और खलास) का विश्लेषण किया और स्वस्थ विषयों और टाइप 2 डायबिटीज वाले विषयों के रक्त शर्करा पर उनके प्रभावों का विश्लेषण किया। अध्ययन में कहा गया है कि परीक्षण की गई तारीखों की किस्मों में स्वस्थ विषयों के लिए 46 से 55 का ग्लाइसेमिक इंडेक्स और टाइप 2 के डायबिटिक विषयों के लिए 43 से 53 है, जिससे उन्हें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ मिलते हैं।

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि डायबिटीज के मरीज 1-3 खजूर खा सकते हैं। यदि उनका शुगर लेवल नियंत्रण में है और वे नियमित शारीरिक गतिविधि में हैं, फिर भी उन्हें डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है। चूंकि खजूर सूख जाते हैं, उनकी कैलोरी सामग्री अन्य ताजे फलों की तुलना में अधिक हो जाती है। इसके अलावा, इस तथ्य को देखते हुए कि वे प्राकृतिक चीनी में उच्च हैं, उनकी खपत तत्काल ऊर्जा के कम होने की ओर ले जाती है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hypertension/High blood pressure: जान भी जा सकती है हाइपरटेंशन से, नमक नहीं सेंधा नमक खाएं
2 World Heart Day 2019 Theme, Slogan, Activities: दिल की बीमारी के लिए ये हैं मुख्य वजह, जानिए एक्सपर्ट की राय
3 World Heart Day 2019: Quotes, Messages, Images, Status, SMS: दिल का मामला है, हेल्दी हर्ट के साथ दूसरों को भी बताएं इसका महत्व, शेयर करें ये मैसेज
IPL 2020 LIVE
X