ताज़ा खबर
 

Coronavirus: चिकन खाने से कोरोना वायरस फैलने का कितना खतरा? पढ़े- विशेषज्ञों ने क्या बताया

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस को ग्रो करने के लिए कोई होस्ट (मनुष्य या जानवर) की जरूरत होती है, ये वायरस किसी भी तरह के खाने पर ग्रो नहीं कर पाते हैं।

Coronavirus, Coronavirus patients in india, chicken and coronavirus, eating chicken in coronavirus, paracetamol in coronavirus, coronavirus and paracetamol, Coronavirus harmful effects, medicines in coronavirus, coronavirus medicines, death in india from Coronavirus, 2nd death in india from Coronavirus, Coronavirus outbreak all over the world, Coronavirus effects, how Coronavirus affects people, Coronavirus latest update, Coronavirus Update, Coronavirus Latest News, coronavirus in delhi, coronavirus in delhi news, coronavirus death toll in india, coronavirus in india latest news, coronavirus for weak immunity people, coronavirus prevention, coronavirus infection, corona virus in india, india coronavirus, coronavirus in kerela, corona in india, coronavirus update, coronavirus in india, corona virus, symptoms of coronavirus, coronavirus in delhi, Coronavirus cure, Coronavirus medicine, Coronavirus treatment, Coronavirus vaccine, coronavirus, coronavirus latest news, coronavirus news, coronavirus in delhi, coronavirus in delhi news, coronavirus live update, coronavirus news update, coronavirus prevention, coronavirus infection, coronavirus in indiaकोरोना वायरस के डर से लोगों ने चिकेन खाना किया बंद, क्या सच में चिकेन से फैलता है ये वायरस

Coronavirus Outbreak: भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लोग इस वायरस के कहर से बचने के लिए WHO के निर्देशों को तो फॉलो कर ही रहे हैं, साथ ही साथ सोशल मीडिया पर फैल रही कई मिसइंफॉर्मेशन पर भी भरोसा कर रहे हैं। लोगों में इस घातक वायरस का इतना खौफ बैठ गया है कि वो घर से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। इस वायरस के कारणों को लेकर जो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, उसके मुताबिक चिकेन खाने से ये वायरस लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। इस वजह से कई लोगों ने चिकेन खाना बंद कर दिया है जिससे उसके दामों में गिरावट आ गई है। हालांकि, ‘दी इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट में इस बात का खंडन किया गया है कि चिकेन और कोरोना वायरस में कोई संबंध है।

क्या चिकेन खाने से फैल सकता है वायरस: फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के चीफ जी एस जी अय्यंगर के मुताबिक चिकेन खाने से कोरोना वायरस हो सकता है, इस बात का अब तक कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है। उनके अनुसार, ये केवल एक मिसकॉन्सेप्शन है कि चिकेन से ये वायरस फैलता है और वो इस बात का पूरी तरह से खंडन करते हैं। वहीं, फूड सेफ्टी ऑफ आयरलैंड (FSAI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये वायरस लोगों में खाने के माध्यम से नहीं फैलता है।

इन बातों का रखें ख्याल: भले ही चिकेन या कोई भी पॉल्ट्री प्रॉडक्ट खाने से कोरोना वायरस का खतरा नहीं है लेकिन लोगों को इस बात के प्रति सचेत रहना चाहिए कि वो जो भी खा रहे हैं वो पूरी तरह पका हुआ हो। अधपका भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कच्चा या फिर अधपका एनिमल प्रॉडक्ट खाने से मना करता है। इसलिए रॉ मीट, यहां तक कि रॉ मिल्क को पकाते समय भी ध्यान देने की जरूत है ताकि कोई भी चीज अधपका (Undercooked) न रह जाए।

कोरोना वायरस से कैसे हो सकते हैं संक्रमित: ऐसा कोई व्यक्ति जो कोरोना वायरस से संक्रमित है जब वो छींकता या खांसता है तो उसके मुंह से कुछ ड्रॉपलेट्स निकलती हैं। अगर कोई दूसरा व्यक्ति इन ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आता है तो वो भी इस वायरस से संक्रमित हो जाता है। इसके अलावा, कोई भी इंफेक्टेड सर्फेस को छूने के बाद जब कोई व्यक्ति अपना चेहरा, मुंह या नाक को छूता है तो भी उसे संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसलिए बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Health Horoscope Today, 17 March 2020: कन्या राशि वालों को पुरानी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है, जानिए बाकी राशियों की स्वास्थ्य कैसी रहेगी
2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है मखाना, ऐसे करें इस्तेमाल
3 Uric Acid को कम करने में रामबाण है जैतून का तेल, जानें- इस्तेमाल का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X