डायबिटीज या मोटापा आपके लिए जानलेवा तो नहीं, रिस्क कैलकुलेटर करेगा जांच

डायबिटीज या मोटापा आपके लिए जानलेवा है या नहीं, इस बात की जानकारी आपको रिस्क कैलकुलेटर प्रदान करेगा। इससे जांच की जा सकती है कि क्या यह बीमारी आपके लिए जानलेवा है या नहीं।

diabetes, obesity, risk calculator, diabetes causes, diabetes treatment, diabetes diet, diabetes prevention, diabetes symptoms, diabetes types, obesity and diabetes, obesity causes, obesity symptoms, obesity statistics, obesity treatment, obesity in india
डायबिटीज या मोटापे से जुड़ी जरूरी बातें

क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत एक नए अध्ययन के अनुसार, एक वेब-आधारित जोखिम कैलकुलेटर विकसित किया गया है, जो सटीक रूप से भविष्यवाणी कर सकता है कि टाइप 2 डायबिटीज और मोटापा वाले रोगी की मृत्यु हो जाएगी या दिल का दौरा, दिल की विफलता और डायबिटीज गुर्दे की बीमारी सहित गंभीर जटिलताओं का विकास होगा। अध्ययन में एक बैठक में चर्चा की गई थी ‘ओबेसिटीवीक।’

अध्ययनों से पता चला है कि मोटापा, मेटाबॉलिक सर्जरी वाले अधिकांश रोगियों के लिए, जिसमें स्लीव गैस्ट्रेक्टोमी और गैस्ट्रिक बाईपास जैसी प्रक्रियाएं शामिल हैं, टाइप 2 डायबिटीज में सुधार लाने और दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य प्रमुख प्रतिकूल हृदय घटनाओं के जोखिम को कम करने में बेहतर है।

अध्ययन के अनुसार, जिन मरीजों की मेटाबोलिक सर्जरी होती थी, उनमें हार्ट, स्ट्रोक, डायबिटीज संबंधी समस्या या किडनी संबंधी जटिलताएं 39 प्रतिशत कम होती हैं और 41 प्रतिशत किसी भी कारण से मृत्यु की संभावना कम होती है। अध्ययन में टाइप 2 डायबिटीज और मोटापे (2,287 मेटाबॉलिक सर्जरी के रोगियों और 11,435 रोगियों के साथ निकटता के साथ तुलना की गई, जो सर्जरी के लिए योग्य थे, लेकिन मानक चिकित्सा उपचार प्राप्त थे)।

अब, उन्हीं शोधकर्ताओं ने यह डेटा लिया है और एक नए अध्ययन में उन कारकों की पहचान की है जो डायबिटीज से चार संभावित प्रतिकूल परिणामों में योगदान करते हैं – मृत्यु, हृदय संबंधी घटना, हृदय की विफलता और डायबिटीजक किडनी डीजिज। क्लीवलैंड क्लिनिक में एक बेरिएट्रिक सर्जन और सर्जरी के एसोसिएट प्रोफेसर, प्रमुख अध्ययन लेखक अली अमिनियन ने कहा, “आईडीसी रिस्क कैलकुलेटर भविष्य में डायबिटीज और मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए एक झलक प्रदान कर सकता है और सामान्य चिकित्सा देखभाल के मेटाबॉलिक संबंधी सर्जरी के प्रभाव को प्रदर्शित करता है। उनकी मृत्यु या बड़ी जटिलताओं का खतरा होगा।”

उन्होंने कहा, “इससे उपचार के फैसले और डॉक्टर की सिफारिशों को बेहतर ढंग से सूचित किया जा सकता है और उम्मीद की जा सकती है कि मरीजों की देखभाल और परिणाम बेहतर होंगे।” आईडीसी रिस्क कैलकुलेटर क्लीवलैंड क्लिनिक रिस्क कैलकुलेटर लाइब्रेरी में उपलब्ध है और इसे एंड्रॉइड और आईओएस (बैरियाट्रिककैल्क) के लिए एक ऐप के रूप में भी डाउनलोड किया जा सकता है।

(और Health News पढ़ें)

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट