ताज़ा खबर
 

आयरन रोके बालों को झड़ने से, और भी हैं कई फायदे, जानिए

आयरन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी चीज है।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

हम सभी जानते हैं आयरन हमारे शरीर की लिए कितना जरूरी होता है। हमारे शरीर को ठीक तरह से काम करने के लिए आयरन आवश्यक जरूरतों में से एक है। आयरन की कमी शरीर में खून की कमी को बढ़ावा देती है। हमे हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारे शरीर में आयरन की कमी नहीं हो क्योंकि इससे आंखों की रोशनी में कमी, हड्डियों में कमजोरी और एनेमिया जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आयरन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे हमारे हेल्थ, स्किन और बालों को फायदा होता है।

स्किन ग्लो- पीली पड़ी स्किन और आंखों के नीचे काले घेरे एनीमिया के संकेत हो सकते हैं। आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन कम हो जाता है, जिससे स्किन का रंग पीला पड़ जाता है। अपनी डाइट में आयरन युक्त खाना शामिल करने से स्किन भी ग्लो करती है।

चोट जल्दी ठीक करे- आयरन चोट लगने पर उसके जख्म को जल्दी भरने के साथ ही रेड ब्लड सेल्स के बनने में मदद करता है जो शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं। अगर ऑक्सीजन ठीक से नही पहुंचती तो जख्म जल्दी नहीं भर पाते।

बाल झड़ना रोके- एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा बाल तब झड़ते हैं जब शरीर में आयरन की कमी होती है। आयरन बालों को मजबूती के साथ मुलायाम भी बनाता है।

एनर्जी दे- आयरन शरीर और दिमाग दोनों में ऑक्सीजन सप्लाई करने में मदद करता है जिससे शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से एनर्जी आती है। आयरन कम होने के कारण आप थका हुआ और चिड़चिडा़पन महसूस करने लगते हैं।

भूख बढ़ाए- कुछ मां-बाप अपने बच्चों के थोडा खाने पर परेशान रहते हैं। अगर उन बच्चों को सही मात्रा में आयरन दिया जाए तो उनकी भूख बढ़ती है और वह अपनी बैलेंस डाइट लेते हैं।

वीडियो (Source: Youtube/Foods4Health)

मांसपेशियों के काम करने में आसानी- आयरन शरीर में हड्डियों के साथ मांसपेशियों को भी काम करने में मदद करता है। ऑक्सीजन अच्छे से सप्लाई होने के कारण मांसपेशियों में होने वाला दर्द भी खत्म होता है।

प्रेग्नेंसी में लाभदायक- डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन युक्त भोजन की सलाह देते हैं। प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं में खून की कमी हो जाती है जिसके कारण उनमे एनीमिया की शिकायत हो सकती है उसे पूरा करने के लिए आयरन उनकी सेहत के लिए आवश्यक होता है

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App