scorecardresearch

आयरन की कमी से हो जाती है हीमोग्लोबिन Low, इन घरेलू आहार से करें इस कमी को पूरा

Low hemoglobin symptoms: माना जाता है कि जिन लोगों में इसकी कमी होती है उन्हें सिरदर्द, चक्कर, थकान और एनर्जी की कमी की शिकायत होती है

anemia, anemia symptoms, hemoglobin, red blood cells, iron deficiency
इस पोषक तत्व की कमी से लोगों में एनीमिया का खतरा बढ़ता है

Iron Deficiency: ब्लड में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से लोगों में कमजोरी आ जाती है जिससे व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है। ये आयरन की कमी की ओर भी संकेत करता है जो कई स्वास्थ्य परेशानियों का कारक है। मानव के शरीर की बनावट ही कुछ ऐसी है कि अगर किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है तो उसका प्रभाव पूरी बॉडी पर पड़ता है। बता दें कि आयरन कम होने पर शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बेहद कम हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनके निर्माण के लिए हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती है जो आयरन में पाया जाता है।

क्यों खतरनाक है आयरन की कमी: इस पोषक तत्व की कमी से लोगों में एनीमिया का खतरा बढ़ता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार अगर ब्लड में हीमोग्लोबिन कम हो जाते हैं तो सभी टिश्यूज और मसल्स तक जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इससे उनके काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है, जिससे लोगों को एनीमिया हो जाता है। वहीं, UNICEF के मुताबिक भारत में 15 से 19 आयुवर्ग में करीब 56 प्रतिशत लड़कियां व 30 फीसदी लड़के एनीमिया की चपेट में हैं।

ये हैं आयरन की कमी के लक्षण: डॉक्टर्स के मुताबिक अगर लोग अपने शरीर के प्रति सतर्क रहेंगे तो आयरन की कमी के लक्षणों को पहचाना जा सकता है। बॉडी में आने वाले कुछ बदलाव आयरन की कमी को दर्शाते हैं। उनकी मानें तो रेड ब्लड सेल्स कम बनने की स्थिति में ही आयरन की कमी हो जाती है। माना जाता है कि जिन लोगों में इसकी कमी होती है उन्हें सिरदर्द, चक्कर, थकान और एनर्जी की कमी की शिकायत होती है। इसके अलावा, कुछ लक्षणों में सांस लेने में दिक्कत, बेचैनी और बालों का झड़ना भी शामिल है।

किन फूड्स के सेवन से हालत होगी बेहतर: काले तिल में आयरन, कॉपर, ज़िंक, सेलेनियम और विटामिन बी 6, फोलेट और ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, खजूर और किशमिश खाने से भी फायदा होगा। वहीं, चुकंदर और गाजर को आयरन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। साथ ही, व्हीट ग्रास और मोरिंगा के पत्तों में भी प्रचुर मात्रा में ये पोषक तत्व मौजूद होता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X