ताज़ा खबर
 

International Meatless Day: शाकाहारी खाने में भी भरपूर प्रोटीन, भोजन में शामिल करें ये चीजें

लोगों का मानना है कि शाकाहारी होने पर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती हैं हालांकि ऐसा नहीं है। आप शाकाहारी भोजन से भी भरपूर प्रोटीन ले सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: November 25, 2018 1:20 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

अधिकतर लोगों का मानना होता है कि जो लोग शाकाहारी आहार लेते हैं उनके लिए सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए शाकाहारी विकल्प नहीं होते इसलिए वो अक्सर पोषक तत्वों की कमी का सामना करते हैं खासतौर पर प्रोटीन की कमी। हालांकि यह बस एक मिथक है और शाकाहारी लोग पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए शाकाहारी आहार पर निर्भर रह सकते हैं। प्रोटीन शरीर के हर अंग के लिए जरुरी पोषक तत्व है। केवल मांसाहारी खाद्य पदार्थों से ही नहीं, बल्कि कई शाकाहारी भोज्य पदार्थ भी प्रोटीन की आपूर्ति के लिए फायदेमंद हैं।

पालक
एक कप पालक में एक उबले अंडे जिना प्रोटीन होता है साथ ही अंडे से आधी कैलोरी होती हैं। आप इसका सेवन भांप में पकाकर कर सकते हैं।

चिया सीड्स
100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके सेवन से प्रोटीन की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती।

बीन्स
बीन्स को आप पास्ता, सूप या सलाद किसी भी तरह से खा सकते हैं। एक कप बीन्स में 15-20 ग्राम प्रोटीन होता है और यह डायबिटीज की समस्या को कम करने के साथ-साथ प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है।

नट्स
बादाम, अखरोट, काजू आदि नट्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और स्वस्थ फैट्स होते हैं। 1/4 कप नट्स से 7-9 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसे ओटमील, स्मूदी आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

कॉटेज चीज़
आधा कप कॉटेज चीज़ में 14 ग्राम प्रोटीन होता है जो इसे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत बनाता है। इसके सेवन से आपको हेल्दी फैट भी मिलते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 व्‍यस्‍त सड़कों के नजदीक काम करने वाली महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा : रिसर्च
2 लेटते समय दिमाग में घूमती हैं ये 3 चीजें तो हो सकते हैं अनिद्रा के शिकार
3 अर्थराइटिस को काबू करने में काम आएंगी ये जड़ी-बूटियां, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल