scorecardresearch

Uric Acid: यूरिक एसिड कंट्रोल करने में असरदार है ये एक हर्ब्स, जानिये सेवन करने का सही तरीका

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अश्वगंधा का सेवन शहद के साथ मिलाकर कर सकते हैं।

Uric Acid: यूरिक एसिड कंट्रोल करने में असरदार है ये एक हर्ब्स, जानिये सेवन करने का सही तरीका
औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। photo-freepik

यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जिसके लिए खराब डाइट और खराब लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। यूरिक एसिड सभी की बॉडी में बनता है किडनी जिसे फिल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देती है। यूरिक एसिड बॉडी से बाहर नहीं निकलना परेशानी बन सकता है। यूरिक एसिड (uric acid)की मात्रा अगर शरीर में बढ़ने लगती है तो किडनी के लिए इसे छानकर शरीर से बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है और ये जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है।

बॉडी में यूरिक एसिड डाइट में रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर, चावल और शराब का सेवन करने से बढ़ता है। इन सभी फूड्स में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, किडनी जिसे आसानी से नहीं पचा पाती। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से ये क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है जिससे हाथ-पैरों की उंगलियों के जोड़ों में दर्द होता है और गाउट जैसी बीमारी का रूप ले लेता है।

आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आयुर्वेदिक उपायों को अपनाएं। आयुर्वेद में अश्वगंधा एक ऐसी औषधीय है जिससे कई बीमारियों का उपचार होता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी अश्वगंधा का सेवन बेहद असरदार है। आइए जानते हैं कि अश्वगंधा का सेवन करने से यूरिक एसिड कैसे कंट्रोल होता है और उसका सेवन कैसे करें।

कैसे यूरिक एसिड कंट्रोल करता है अश्वगंधा: औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका सेवन करने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। यूरिक एसिड बढ़ने से पैरों में दर्द और सूजन बेहद परेशान करती है, ऐसे में अश्वगंधा का सेवन करने से पैरों के दर्द और सूजन से निजात मिलती है। यूरिक एसिड के मरीजों को रोजाना अश्वगंधा का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

यूरिक एसिड के मरीज यूं करें अश्वगंधा का सेवन: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अश्वगंधा का सेवन शहद के साथ मिलाकर कर सकते हैं।
अश्वगंधा के चूर्ण को आप दूध में मिलाकर भी कर सकते हैं। दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन रात को सोने से पहले करें फायदा होगा।
गर्मी के दिनों में अश्वगंधा का सीमित सेवन करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 15-05-2022 at 12:33:51 pm
अपडेट