ताज़ा खबर
 

डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स, ज्यादा जीवन जीने में कर सकता है मदद

Healthy Foods for Longevity: हाइड्रेटेड रहने से उम्र बढ़ाने में मदद मिलती है, इससे ब्लड में थक्का बनने और एनर्जी बढ़ाने में सहायक हैं

health, cancer, diabetes, heart disease, blood sugar, blood clot, hypertension, high blood sugarएंटी-ऑक्सीडेंट्स लिकोपीन का बेहतरीन सोर्स टमाटर होता है

Anti-ageing Foods: हर कोई चाहता है कि वो लंबी उम्र तक जीयें। बीमारियों से दूर और परिवार के पास, हर किसी की ख्वाहिश होती है। लंबा जीवन जीने के लिए लोगों को हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट तथा शारीरिक गतिविधियों में संलिप्त रहना जरूरी है। डॉक्टर्स मानते हैं कि लोग जो खाना खाते हैं, उसका उनके शरीर पर बेहद प्रभाव पड़ता है। ये लोगों को लंबा जीवन जीने में भी मदद करती है। कुछ जरूरी पोषक तत्वों और स्वाद से भरपूर खाद्य पदार्थ लोगों की आयु बढ़ाने में सहायक होते हैं। स्वस्थ व लंबे जीवन के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को एंटी-एजिंग फूड्स खाने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं –

बेरीज़: ब्लूबेरीज़, रस्पबेरीज़ और स्ट्रॉबेरीज़ में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इसे एक एंटी-एजिंग फूड बनाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व बीमारियों से बचाने में मददगार है। साथ ही, इसके प्रभाव से सेल्स डैमेज होने की नौबत नहीं आती है। इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर बेहतर करने, शरीर को पोषक प्रदान करने, सूजन कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं, इन्हें खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है, साथ ही कैंसर से बचाने में भी कारगर है। हेल्दी स्किन के लिए भी बेरीज़ फायदेमंद हैं।

क्रुसिफेरस वेजिटेबल्स: ब्रोकली और लाल पत्तागोभी जैसी सब्जियां मिनरल्स व विटामिंस जैसे कि फोलेट, विटामिन-के, ए और सी के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं। ये कैंसर का खतरा कम करते हैं और सूजन कम करने में भी कारगर है।

टमाटर: एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिकोपीन का बेहतरीन सोर्स टमाटर होता है। ये फ्री रैडिकल्स से लड़ने, इम्युनिटी बढ़ाने और सेल्स डैमेज होने से बचाते हैं। टमाटर में विटामिन्स, पोटैशियम और भी कई पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन से कोलन, पैन्क्रियाज़, मुंह, गला, सर्विक्स और स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। दिल, आंखें और फेफड़ों की सेहत के लिए भी टमाटर फायदेमंद माना गया है।

कॉफी: पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी मस्तिष्क की बीमारियों का खतरा दूर करने के लिए कॉफी का सेवन लाभप्रद साबित होती है। साथ ही, उम्र बढ़ाने में भी कॉफी सहायक है।

पानी: हाइड्रेटेड रहने से उम्र बढ़ाने में मदद मिलती है, इससे ब्लड में थक्का बनने और एनर्जी बढ़ाने में सहायक हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से सेल्स तक पोषण पहुंचता है, ब्लैडर से अपशिष्ट वस्तु बाहर निकालने, कब्ज़ से राहत दिलाने, पाचन सुधारने, दिल की धड़कन बढ़ाने और सभी अंगों को सुरक्षित रखने में मदद करती है।

ग्रीन टी: ग्रीन टी पीने से हार्ट डिजीज और कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें बायो-एक्टिव तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिमाग के फंक्शन को बढ़ाने और उम्र बढ़ने के साथ जो मस्तिष्क की परेशानियों को कम करते हैं।

Next Stories
1 शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड लेवल तो खाली पेट खाएं ये चीज़ें, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
2 Magnesium की कमी से बढ़ जाता है डायबिटीज टाइप 2 का खतरा, इन फूड्स से दूर करें इसकी कमी
3 Heart Attack और दिल की परेशानियों से दूर रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
ये पढ़ा क्या?
X