ताज़ा खबर
 

Heart Attack और दिल की परेशानियों से दूर रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Diet Tips for Heart Patients: कीवी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं

heart disease, heart attack, diet plan, diet chart, heart patientsजेनेटिक्स कारणों से भी कई बार लोगों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है

Healthy Heart: जीवित रहने के लिए खून को शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुंचना बेहद जरूरी है। ये काम होता है दिल का, इसलिए दिल की देखभाल आवश्यक है। अगर दिल अपना कार्य करना बंद कर दे तो पूरी शारीरिक प्रणाली निरस्त हो जाएगी। बढ़ती उम्र के साथ हृदय रोग होने का खतरा भी बढ़ता है। शारीरिक असक्रियता, मोटापा, स्ट्रेस, धूम्रपान और अस्वस्थ खानपान दिल की बीमारियों के प्रमुख कारण हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो पिछले 25 सालों में देश में दिल के मरीज लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़े हैं। ये इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि अगर शुरुआती समय में इन पर ध्यान न दिया जाए तो इससे हार्ट अटैक आने की संभावना भी बढ़ जाती है।

क्यों आता है हार्ट अटैक: हृदय तक जाने वाली खून की नसों में ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक होता है। यह ब्लॉकेज अक्सर फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य दूसरे पदार्थों की वजह से होती है। जेनेटिक्स कारणों से भी कई बार लोगों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, शोध के अनुसार महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में हार्ट अटैक का जोखिम अधिक होता है। हालांकि, डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर हृदय रोग का खतरा कम किया जा सकता है।

मिर्ची: कैयेने पेप्पर यानि कि लाल मिर्च के सेवन से दिल का दौरा कम पड़ता है। ऐसा मानना है स्वास्थ्य विशेषज्ञों का, इतना ही नहीं हार्ट अटैक होने पर भी इसके इस्तेमाल से दिल का दौरा पड़ने पर एक मिनट के अंदर ही रोका जा सकता है। इस नुस्खे को इस्तेमाल करते वक्त मरीज होश में होना चाहिए। एक चम्मच लाल मिर्च को एक गिलास पानी में मिलाकर धीरे-धीरे मरीज को पिलाना चाहिए।

ओट्स: ओट्स में भरपूर मात्रा में सॉल्युबल फाइबर पाए जाते हैं जो इसे सुपरफूड की कैटिगरी में शामिल करते हैं। इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL ) की मात्रा कम हो जाती है। बता दें कि LDL का स्तर ज्यादा होने पर ही आर्टरीज में प्लेक फॉर्म होने लगता है। इसलिए डॉक्टर्स दिन में कम से कम एक बार ओट्स खाने की सलाह देते हैं। इसे नाश्ते में खाना सबसे उपयुक्त माना जाता है।

कीवी: स्वास्थ्य फायदों से भरपूर कीवी हार्ट पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद मानी गई है। इस फल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। हार्ट अटैक के अलावा अन्य हृदय रोग का जोखिम भी कीवी खाने से कम होता है। शरीर को डिटॉक्स करने के साथ ही ये फल वजन कम करने में भी सहायक है। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कीवी का सेवन फायदेमंद होता है।

Next Stories
1 फैटी लिवर की परेशानी दूर करने में कमाल माने जाते हैं ये ड्रिंक्स, जानें स्वास्थ्य लाभ
2 आयरन की कमी से हो जाती है हीमोग्लोबिन Low, इन घरेलू आहार से करें इस कमी को पूरा
3 डायबिटीज के मरीज नाश्ते में न खाएं ये चीज़ें, ब्लड शुगर बढ़ाने का करता है काम
ये पढ़ा क्या?
X