ताज़ा खबर
 

ठंड के मौसम में इम्युनिटी न हो जाए कमजोर, डाइट में शामिल करें ये 4 फल

Immunity Boosting Tips: इम्युनिटी को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी है। इनमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी प्रदान करने में सहायक हैं।

COVID-19, Coronavirus, immunity booster, immunity booster foods, immunity booster fruitsसर्दी-जुकाम उन लोगों में अधिक देखने को मिलती है जिनकी इम्युनिटी कमजोर हो

Immunity Booster Foods: नवंबर का महीना शुरू होते ही ठंड भी शुरू हो जाती है। इस मौसम में खांसी-सर्दी व वायरल बुखार की चपेट में कई लोग आ जाते हैं। पिछले साल तक इन परेशानियों को लोग ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते थे लेकिन इस कोरोना काल में जरा सी खांसी भी लोगों को बेचैन कर सकती है। सर्दी-जुकाम उन लोगों  में अधिक देखने को मिलती है जिनकी इम्युनिटी कमजोर हो। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा भी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में ज्यादा होता है। ऐसे में इम्युनिटी मजबूत रहे, इसके लिए सर्दियों के मौसम में इन 4 फलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

अमरूद: अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटाशियम और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है। बता दें कि विटामिन सी युक्त फलों के सेवन से इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है। माना जाता है कि संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना अधि‍क विटामिन सी होता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

कीवी: कीवी पोषक तत्व और विटामिन से भरपूर होते है। यह आपको ठंड ,फ्लू जैसी बीमारियों से बचाता है। बेहतर इम्युनिटी के लिए रोजाना कीवी का सेवन करना अच्छा होता है। न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, बल्कि प्रेग्नेंसी में भी  इसका सेवन फायदेमंद होता है।

संतरा: इम्युनिटी को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी है। इनमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी प्रदान करने में सहायक हैं। इम्युन सिस्टम बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। संतरा अथवा स्वीट लाइम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाते हैं। वाइट ब्लड सेल्स शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार है।

सेब: ‘रोज एक सेब खाने से बीमारियां दूर रहती है’ – विशेषज्ञों द्वारा कही गई ये बात तो हर किसी को याद रहती है। सेब को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। बता दें कि सेब के छिलके में क्वेरसेटिन पाया जाता है जो इम्युनिटी  को मजबूत करने में सहायक माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आंखों से लेकर किडनी तक के लिए खतरनाक है बीपी का High होना, जानें कारण, लक्षण व बचाव के उपाय
2 डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है नारियल पानी, इन ड्रिंक्स से भी होगा फायदा
3 हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय माने जाते हैं कारगर, जानें
ये पढ़ा क्या?
X