scorecardresearch

Cauliflower Side Effect: इन 5 बीमारियों में गोभी का सेवन बॉडी पर ज़हर की तरह असर करता है, जानिए इसके साइड इफेक्ट

cauliflower disadvantages: गोभी का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है लेकिन जिन लोगो को एलर्जी है वो इस सब्जी से दूर रहें।

Cauliflower Side Effect: इन 5 बीमारियों में गोभी का सेवन बॉडी पर ज़हर की तरह असर करता है, जानिए इसके साइड इफेक्ट
cauliflower side effect: किडनी में स्टोन की परेशानी है तो गोभी का सेवन भूलकर भी नहीं करें। photo-freepik

Cauliflower Side Effect: सर्दी में सब्जियों की बहार होती है। इस मौसम की ज्यादातर सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। गोभी सर्दी की ऐसी सब्जी है जिसका सेवन लोग ज्यादा करते हैं। फूल गोभी में कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और जरूरी मिनरल मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। फाइबर से भरपूर फूल गोभी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है।

ये सब्जी वजन को भी कंट्रोल करने में असरदार साबित होती है। इसका सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है। इसका सेवन करने से ब्रेन फंक्शन बूस्ट होता है। कई वैज्ञानिक अध्ययन कहते हैं कि फूल गोभी में हाइपोकोलेस्टेरॉलिक मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

नित्यानंदम श्री आयुर्वेदा पर काम करने वाले एक योग गुरु व योग वैज्ञानिक हैं उन्होंने बताया है कि गोभी का सेवन आंतरिक अंगों की सेहत का भी ध्यान रखता है। फूल गोभी में कोलिन मौजूद होता है जो लिवर और किडनी को संक्रमण से बचाता है। औषधीय गुणों से भरपूर गोभी सेहत के लिए उपयोगी है लेकिन कुछ बीमारियों में गोभी का सेवन सेहत पर ज़हर की तरह काम करता है। कुछ खास बीमारियों में गोभी खाने से परेशानी बढ़ सकती है इसलिए उससे परेहज करें। आइए जानते हैं कि किन बीमारियों में गोभी से परहेज करना जरूरी है।

यूरिक एसिड हाई है तो गोभी से परहेज करें: (uric acid patients avoid cabbage)

जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो फूल गोभी का सेवन करने से परहेज करें। फूल गोभी में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकती सकती है। इसका सेवन करने से गाउट की समस्या बढ़ सकती है।

किडनी स्टोन की समस्या है तो गोभी भूलकर भी नहीं खाएं: (kidney stone patients avoid cabbage)

जिन लोगों को किडनी स्टोन की परेशानी है वो फूल गोभी का सेवन करने से बचें। अगर किसी को लिवर व किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, तो वो डॉक्टर की सलाह पर ही फूल गोभी का सेवन करें।

एलर्जी की परेशानी बढ़ सकती है:( Allergy problems can increase)

जिन लोगों को एलर्जी की परेशानी होती है वो फूल गोभी का सेवन करने से परहेज करें।

गैस की समस्या है तो बचें फूल गोभी से: (If you have gas problem then avoid cauliflower)

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नित्यानंदम श्री के मुताबिक इसका रोज़ाना सेवन गैस की परेशानी को बढ़ा सकता है। ये आसानी से पचती नहीं है। इसकी तासरीर ठंडी है ये वायुकारक है इसलिए पचने में भारी होती है। मोटे लोग जिनका मेटाबॉलिज्म स्लो है उनके लिए इसका सेवन परेशानी बढ़ा सकता है।

कब्ज को बढ़ा सकती है गोभी: (Cabbage can increase constipation)

जिन लोगों को कब्ज की परेशानी है वो गोभी का सेवन नहीं करें। ठंडी तासीर की गोभी कब्ज की परेशानी को बढ़ा सकती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-12-2022 at 02:31:50 pm
अपडेट