ताज़ा खबर
 

गर्मियों में करें इन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल और रखें खुद को हेल्दी

Superfoods for Summer: सुपरफूड्स में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं, साथ ही शरीर को हाईड्र्रेटेड भी रखने में मदद करते हैं।

तरबूज (Source: File Photo)

Summer Superfoods: आप जो भी खाते हैं उनका सीधा प्रभाव आपकी हेल्थ पर होना पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि आप हमेशा हेल्दी फूड्स ही खाएं। गर्मी के दिन में लोग अक्सर जंक फूड्स खाते हैं या फिर कम पानी पीते हैं जिसके कारण शरीर डिहाईड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में कुछ सुपरफूड्स हैं जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन सुपरफूड्स में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं, साथ ही शरीर को हाईड्र्रेटेड भी रखने में मदद करते हैं। इसके आलावा कई ऐसे भी सुपरफूड्स होते हैं जिनमें पानी अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं।

तरबूज:
तरबूज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस फल में बहुत पानी होता है। इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी है। इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन और विटामिन सी जैसे कुछ अद्भुत यौगिक मिलेंगे जो शरीर को स्वस्थ रखेंगे। ये गुण ना केवल आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे हैं, बल्कि वे आपकी दृष्टि को बेहतर बनाने और आपकी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए भी अच्छा हो सकता है।

पालक:
पालक में बहुत सारा पानी होता है। यह काफी हाइड्रेटिंग है। सबसे अच्छी बात यह है, यह आपको पूरे साल में मिल सकता है। इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए है।

टमाटर:
टमाटर एक ऐसा सुपरफूड्स है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखता है। टमाटर में विटामिन, फोलेट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा टमाटर खाने से शरीर किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचता है। ऐसे में आपको रोजाना एक प्लेट टमाटर जरूर खाना चाहिए।

स्टार फ्रूट:
स्टार फ्रूट में लगभग 91 प्रतिशत पानी होता है जो शरीर को हाईड्रेटेड रखता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और फोलेट भी उच्च मात्रा में होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। साथ ही स्टार फ्रूट में मौजूद शुगर और पोटेशियम शरीर को अन्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories