ताज़ा खबर
 

बरसात में खांसी-जुकाम की बढ़ जाती है परेशानी, सूखी खांसी को कम करने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय

Khansi dur karne ke upay: बदलते मौसम में वैसे भी हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लोगों को रोज ही तुलसी पत्ते का सेवन करना चाहिए

जिन लोगों को सूखी खांसी की परेशानी होती है उन्हें रोज तुलसी काढ़ा का सेवन करना चाहिए

Dry Cough Remedies: पिछले कुछ दिनों में कई जगहों पर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कहीं लोग गर्मी से परेशान हैं तो कई जगह झमाझम बारिश हो रही है। ऐसे में स्वास्थ्य का बिगड़ना हैरान नहीं करता है। बारिश शुरू होते ही सर्दी-खांसी की परेशानी बढ़ जाती है। इस कोरोना काल में सूखी खांसी लोगों को बेचैन करने के लिए काफी है क्योंकि ये इस खतरनाक वायरस का ही लक्षण है। ऐसे में आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों और नुस्खों के बारे में जो सूखी खांसी की परेशानी को कम करने में सहायक साबित होते हैं।

अदरक, शहद और मुलेठी: सूखी खांसी को ठीक करने में शहद, मुलेठी और अदरक का इस्तेमाल कारगर साबित होता है। रसोई में ये तीनों ही चीजें आसानी से मिल जाती हैं। इनमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो खांसी को ठीक करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

अदरक में एंटी-माइक्रोबियल गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं, मुलेठी खांसी कम करने में सहायक होता है। साथ ही, शहद सूदिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है जो गले में खराश और खांसी से राहत दिलाता है।

शहद और दालचीनी: दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। किचन के इस मसाले में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से दूर रखता है।

बताया जाता है कि फ्लू, सर्दी, खांसी और गले की तकलीफ को दूर करने में इसका इस्तेमाल कारगर होता है। वहीं, शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने के लिए शरीर को ताकत प्रदान करता है।

तुलसी काढ़ा का करें सेवन: बदलते मौसम में वैसे भी हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लोगों को रोज ही तुलसी पत्ते का सेवन करना चाहिए। इन पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं। जिन लोगों को सूखी खांसी की परेशानी होती है उन्हें रोज तुलसी काढ़ा का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, तुलसी की पत्तियों के रस को अदरक के रस के साथ मिलाएं और फिर शहद के साथ इसका सेवन करें।

Next Stories
1 हेल्दी हार्ट और किडनी के लिए Diabetes का प्रबंधन है जरूरी, ध्यान में रखें ये बातें
2 Immunity बढ़ाने में मददगार माना जाता है खरबूजा, जानें गर्मियों के इस फल के अन्य फायदे
3 किस टाइम दही खाने से अच्छी रहती है सेहत? एक्सपर्ट्स के अनुसार दही के साथ भूल से भी न खाएं ये चीजें
यह पढ़ा क्या?
X