ताज़ा खबर
 

सर्दियों में मजबूत इम्यूनिटी के लिए रामबाण से कम नहीं जिंक से भरपूर ये फूड्स, जानिये

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी मजबूत करने में जिंक की अहम भूमिका होती है। इसलिए सर्दियों के दौरान यह कोशिश करनी चाहिए कि अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड को शामिल करें ताकि बीमारियों से बचा जा सके।

immunity booster, immunity, foodइम्यूनिटी मजबूत करने में जिंक की अहम भूमिका होती है।

Immunity Booster Food Items: सर्दियों में लोग अक्सर सर्दी, जुखाम और खांसी जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। जानकारों का मानना है कि जिनके शरीर में कम इम्यूनिटी होती है उनके बीमार होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। साथ ही जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें इंफेक्शन और वायरस बहुत जल्दी अपनी पकड़ में ले लेते हैं। बताया जाता है कि इम्यूनिटी मजबूत करने में जिंक की अहम भूमिका होती है। इसलिए सर्दियों के दौरान यह कोशिश करनी चाहिए कि अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड को शामिल करें ताकि बीमारियों से बचा जा सके।

तिल के लड्डू हैं फायदेमंद – सर्दियों में आमतौर पर तिल के लड्डू बनाए जाते हैं। बताया जाता है कि तिल की तासीर बहुत गर्म होती है जिससे शरीर में गर्मी बनी रहती है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक भी मौजूद होता है जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। इसलिए रोजाना तिल के लड्डू का सेवन करना चाहिए।

कद्दू के बीजों को खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी – लोग कद्दू की सब्जी तो बनाते हैं लेकिन उसके बीजों को निकालकर फेंक देते हैं। आपको बता दें कि कद्दू के बीजों से बहुत जल्द इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर भी मौजूद होता है।

बीन्स में मौजूद है जिंक – इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बीन्स का सेवन करना चाहिए। बताया जाता है कि बीन्स में बहुत अधिक जिंक होता है जिससे शरीर को रोगों से मुक्ति मिल सकती है। इसके अलावा राजमा, लोबिया और छोले का सेवन से भी लाभ मिल सकता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कम है वह इनकी सब्जी बनाकर या सलाद बनाकर खा सकते हैं।

पालक का सेवन है असरदार – पालक में पर्याप्त मात्रा में आयरन, फॉलिक एसिड और जिंक मौजूद होता है जिसकी मदद से बहुत जल्द इम्यूनिटी मजबूत की जा सकती है। कम इम्यूनिटी होने की शिकायत रखने वाले लोगों को पालक खानी चाहिए। इसकी सब्जी, सूप और सलाद आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

रोजाना खाएं बादाम – हेल्थ एक्सपर्टस का मानना है कि सूखे मेवे हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। खासतौर पर बादाम के रोजाना सेवन से इम्यूनिटी बढ़ सकती है। अपनी डाइट में बादाम शामिल करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्किन प्रॉब्लम से परेशान हैं तो डाइट से हटाएं ये फूड आइटम, जल्द हो सकता है असर
2 हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये बदलाव, मिल सकता है आराम
3 ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है लाभकारी, जानें इस्तेमाल का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X