ताज़ा खबर
 

छोड़ना चाहते हैं स्मोकिंग तो अपने डाइट चार्ट में शामिल करें ये प्रोडक्ट

एक आंकड़े के मुताबिक भारत में धूम्रपान की वजह से लाखों लोगों की मौत हो जाती है।
धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है।

धूम्रपान हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे शरीर को नुकसान होता ही है, धन की हानि भी होती है। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में धूम्रपान की वजह से लाखों लोगों की मौत हो जाती है। कई लोगों का कहना है कि वो धूम्रपान को छोड़ना चाहते हैं लेकिन उनकी आदत नहीं छूटती है। आज हम आपके लिए धूम्रपान छुड़ाने के लिए खान पान के कुछ तरीके, जिन्हें अपने दैनिक दिनचर्या के खानपान में अपनाकर आप अपनी धूम्रपान की आदत को छोड़ सकते हैं।

स्‍नैक्‍स- देखा जाता है कि धूम्रपान करने वाले लोग बिना धूम्रपान किए ज्यादा समय तक नहीं रुक पाते। अगर आप धूम्रपान करते हैं और आपका मन धूम्रपान करने का करे तो मूंगफलियों, फ्रेंच फ्राइज, पॉपकॉर्न और पोटेटो चिप्स खा सकते हैं। क्योंकि इनमें नमक अधिक होता है। इन चीजों को खाने के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन ये खाने से आपकी धूम्रपान करने की आदत छूट सकती है। चमक वाली स्नैक्स खाने से निकोटीन की कमी आती है। लेकिन इन सबका सेवन करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

च्‍युंगम- च्‍युंगम को भी धूम्रपान छूड़वाने के लिए कारगर माना जाता है। जब आप च्युंगम चबाते हैं तो आपको ध्यान धूम्रपान करने की ओर नहीं जाता। च्युंगम खाने से सेहत पर भी कोई नुकसान हीं पड़ता है।

चॉकलेट- माना जाता है कि आप चॉकलेट खाकर भी धूम्रपान से पीछा छुड़ा सकते हैं। डार्क चॉकलेट का सेवन अच्छा माना जाता है। धूम्रपान छोड़ने के लिए मिल्क चॉकलेट खाना ठीक नहीं माना जाता है।

धूम्रपान छोड़ने के लिए कई लोग तरह- तरह की दवाईयों के इस्तेमाल की सलाह देते हैं लेकिन ध्यान रहे धूम्रपान छोड़ने के लिए इस्तेमाल की गई दवाईयां आपके लिए घातक साबित हो सकती है। डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवाई ना लें। डॉक्टर की सलाह लेकर इस्तेमाल की गई दवाईयां आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.