scorecardresearch

Piles control: बवासीर कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का करें इन 3 तरीके से सेवन, जानिए फायदे

ajwain for piles: पाइल्स से परेशान हैं तो फाइबर से भरपूर अजवाइन का सेवन करें।

Piles control: बवासीर कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का करें इन 3 तरीके से सेवन, जानिए फायदे
अजवाइन में एंटास्पासमोडिक और कार्मिनेटिव गुण मौजूद होते हैं जो बवासीर का उपचार करते हैं। photo-freepik

ajwain for piles: बवासीर की बीमारी तनाव, खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल का नतीजा है। इस बीमारी से पूरी दुनिया में करोड़ों लोग परेशान हैं। खराब डाइट की वजह से लोग कब्ज से परेशान रहते हैं जो पाइल्स का कारण है। कब्ज की वजह से पाइल्स, फिशर,फिस्टुला होता है। बवासीर की बीमारी का मुख्य कारण सूजी हुई रक्त वाहिकाएं हैं। पाइल्स की बीमारी में एनस की नसे सूजने लगती है। बवासीर की वजह से एनस के अंदरूनी या फिर बाहर के हिस्से में मस्से बन जाते हैं जिनसे कई बार खून तक निकलने लगता है।

कब्ज की शिकायत होने पर जोर लगाने पर इन मस्सों से खून तक निकलने लगता है। खराब डाइट इस बीमारी के पनपने की मुख्य वजह है। डाइट में फ्राईफूड, ऑयली मसालेदार फूड, अल्कोहल, डेयरी प्रोडक्ट, रिफाइंड ग्रेन और ज्यादा नमक का सेवन इस परेशानी को बढ़ा सकता है।

बवासीर की बीमारी को कंट्रोल करना है तो कब्ज की बीमारी पर काबू पाएं। बवासीर को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। पाचन के लिए अजवाइन का सेवन बेहद असरदार साबित होती है। इसका सेवन करने से भूख बड़ती है। पेट दर्द और जोड़ों के दर्द को दूर करने में अजवाइन का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।

अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हाल ही में अमेरिका में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अजवाइन कई बीमारियों का इलाज करती है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बताया है कि अजवाइन में ऐसे तत्व मौजूद है जो कई खतरनाक बीमारियों का इलाज करने में कारगर हैं। रिसर्च के मुताबिक अजवाइन में एंटास्पासमोडिक और कार्मिनेटिव गुण मौजूद होते हैं जिससे बवासीर की समस्या का काफी हद तक उपचार किया जा सकता है।

पाइल्स कैसे करती है कंट्रोल:

पाइल्स में मददगार

अजवाइन के बीज मे लेक्सेटिव तत्व भरपूर मौजूद होते है जो पाइल्स की समस्या को दूर करने में असरदार साबित होते हैं। अजवाइन का तेल का इस्तेमाल बवासीर वाली जगह पर करने ले दर्द और सूजन से राहत मिलती है।

अजवाइन का सेवन किस तरह से करें:

  • अजवाइन का सेवन करने के लिए उसे रात को पानी में भिगो दें और सुबह उस पानी का सेवन करें आपको कब्ज से निजात मिलेगी और बवासीर कंट्रोल रहेगी।
  • अजवाइन और हींग को तवे पर भून कर खाएं आपको पाइल्स के लक्षणों से मुक्ति मिलेगी। फाइबर से भरपूर अजवाइन सेहत को फायदा पहुंचाएगा।
  • खाने में अजवाइन का सेवन करके भी आप बवासीर के लक्षणों को दूर कर सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-11-2022 at 02:43:15 pm
अपडेट