ताज़ा खबर
 

सिरदर्द के कारण लोगों की उड़ जाती है नींद, ऐसे में इन घरेलू उपायों से करें इसे दूर

बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिरदर्द में राहत के लिए ली जाती हैं। लेकिन इन दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

headache treatment, headache cause, headache treatment at homeसिरदर्द के लिए घरेलू उपाय-

सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे अनुवांशिक कारण, अत्यधिक धूम्रपान, अत्यधिक शराब, शरीर में पानी की कमी, ज़्यादा सोने से, पेन किलर के ज़्यादा इस्तेमाल से आदि। अगर समय रहते सिरदर्द का इलाज ना किया जाएगा तो यह माइग्रेन का रूप ले सकता है। सिरदर्द भले ही सामान्य बीमारियों में गिना जाती हो। लेकिन आगे चलकर गंभीर रूप ले ले सकता है। बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं जो सिरदर्द में राहत के लिए ली जाती हैं। लेकिन इन दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

– आपने अक्सर लोगों को सिरदर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। लेकिन एक बार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में उबालकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद होता है। हल्के-फुल्के सिर दर्द के उपाय के लिए तुलसी का तेल या चाय का उपयोग किया जा सकता है।

– तेल से कुछ देर मालिश करना भी सिरदर्द को दूर करने का अच्छा ट्रीटमेंट है। तेल की मसाज से आपके सिर की मासपेशियों को राहत मिलती है और आप हल्का महसूस करते हैं।

– अदरक सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसकी मदद से सिर दर्द का इलाज होता है। इसका सेवन करना माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

– सिरदर्द का घरेलू इलाज करने के लिए पुदीने का तेल लाभकारी हो सकता है। यह तेल ना सिर्फ ठंडक महसूस कराएगा बल्कि सिरदर्द से राहत दिलाने में भी सहायक हो सकता है।

– सिरदर्द से राहत पाने के लिए लौंग को दरदरा पीसकर उसे चुटकी भर नमक और दूध के साथ भी सेवन किया जा सकता है।

– सिरदर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।

– ग्रीन टी का सीमित मात्रा में सेवन सिरदर्द की समस्या से अस्थायी रूप से आराम दिला सकता है। सिर दर्द की मेडिसिन लेने से बेहतर है कि पहले ग्रीन टी जैसे आसान उपाय को ट्राई किया जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uric Acid: डार्क चॉकलेट का सेवन जोड़ों के दर्द से दिलाएगा छुटकारा, जानें कैसे करें इस्तेमाल
2 इम्युनिटी मजबूत करने में मददगार साबित हो सकता है शिमला मिर्च, जानिए और किन बीमारियों के लिए है रामबाण
3 किस उम्र के बच्चों को मास्क पहनाना ज़रूरी और किसे नहीं? WHO ने बताया
ये पढ़ा क्या?
X