ताज़ा खबर
 

सुबह नहीं करते हैं नाश्ता तो बढ़ सकता है ब्लड शुगर, इन कारणों से भी रहता है Diabetes का खतरा

Diabetes Home Remedies: कई बार लोग सुबह के नाश्ते को उतनी गंभीरता से नहीं लेते जिसके कारण लोगों का ब्लड शुगर अनियमित हो जाता है

जरूरी है कि लोग समय से नाश्ता करते रहें। साथ ही, कुछ देर के अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें।

Diabetes Home Remedies: डायबिटीज की समस्या आज के समय में बेहद आम हो चुकी है, खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक दुनिया में डायबिटीज 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। बता दें कि जब शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अनियंत्रित हो जाती है तब डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उन्हें अपनी सेहत की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। ये बीमारी शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करती है जिसमें दिल, किडनी, आंख व पैर मुख्य तौर पर शामिल हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव लाया जा सके और इन गलतियों को न दोहराया जाए-

ब्रेकफास्ट करते हैं स्किप: कई बार लोग सुबह के नाश्ते को उतनी गंभीरता से नहीं लेते जिसके कारण लोगों का ब्लड शुगर अनियमित हो जाता है। डायबिटीज के रोगियों को कुछ न कुछ खाते रहने की सलाह दी जाती है। एक शोध में इस बात की पुष्टि होती है कि दिन में 9 बार खाने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में जरूरी है कि लोग समय से नाश्ता करते रहें। साथ ही, कुछ देर के अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें।

नींद की कमी: कई बार लोग अपने बाकी कार्यों को अहमियत देकर लोग अपनी नींद से कॉम्प्रोमाइज कर लेते हैं। नेशनल स्लीप फाउंडेशन (NSF) के अनुसार, कम सोने से ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है। कम नींद लेने से लोगों का मेटाबॉलिज्म बुरे तरीके से प्रभावित होता है, साथ ही ग्लूकोज के ब्रेकडाउन में भी दिक्कत आती है। इन कारणों से लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। शोध के अनुसार कम नींद लेने से डायबिटीज टाइप 2 का खतरा भी बढ़ता है।

शारीरिक रूप से असक्रिय होना: जो लोग फिजिकली कम एक्टिव होते हैं, उन्हें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। शारीरिक तौर पर फिट रहने वाले लोगों को तनाव व मोटापा का खतरा कम होता है। ये दोनों ही स्वास्थ्य समस्याएं शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित करती हैं जिससे लोग डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी लोगों को एक्सरसाइज, योग व मॉर्निंग वॉक करने की सलाह देते हैं।

Next Stories
1 High BP की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें सीताफल, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
2 High Uric Acid को कंट्रोल करने में मददगार है ब्लैक कॉफी, जानिये कितना पीने से होगा फायदा
3 क्या होता है Diabetes Attack, जानिये क्या हैं इसके लक्षण और कैसे करें बचाव
ये  पढ़ा क्या?
X