ताज़ा खबर
 

Diabetes: अगर आपको है डायबिटीज तो आदत डालें इस तरह के ब्रेकफास्ट का

Diabetes diet, causes, diagnosis, treatment, symptoms: नाश्ते में क्या खाना चाहिए इस बात का जानना बेहद जरूरी होता है। अंडा एक व्यक्ति के ब्लड शुगर के स्तर में सुधार लाता है और कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ता जरूरी होता है
Diabetes causes, treatment, symptoms, diagnosis, diet, prevention: टाइप 2 डायबिटीज के कारण शरीर इंसुलिन का ठीक से जवाब नहीं दे पाता है – एक हार्मोन जो शरीर रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए बनाता है। यदि शरीर ठीक से इंसुलिन का जवाब नहीं देता है, तो ब्लड शुगर का स्तर बहुत अधिक हो सकता है, जिससे गंभीर जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। यदि स्थिति को अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो एक व्यक्ति को किडनी की विफलता, तंत्रिका क्षति, पैर के अल्सर, दिल का दौरा और स्ट्रोक के विकास का खतरा हो सकता है। तो आप ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने के लिए क्या कर सकते हैं?

एनएचएस के अनुसार यदि आपको टाइप-2 डायबिटीज की समस्या है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप खाना खाना छोड़ दें। हां, लेकिन आपको कुछ फूड्स को सीमित करने की सलाह जरूर देता है। यह कहता है कि आप “फूड्स की एक विस्तृत श्रृंखला खाएं – जिसमें फल, सब्जियां और पास्ता जैसे कुछ स्टार्चयुक्त फूड्स हैं। इसके अलावा चीनी, फैट और नमक को कम से कम डाइट में शामिल करें।

जब खाने की बात आती है, तो विशेषज्ञों ने हर दिन नाश्ते के महत्व पर जोर दिया है, विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए। यह एक आम कहा जाने वाला नाश्ता है, जो दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है, लेकिन शोध में पता चला है कि सुबह स्वस्थ खाना महत्वपूर्ण क्यों है।

जर्मन शोधकर्ताओं ने मौजूदा अध्ययनों की समीक्षा की और पाया कि नाश्ते को छोड़ दिया जाना, यहां तक कि कभी-कभी, टाइप 2 डायबिटीज के विकास के लिए एक उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। समीक्षा में 96,000 से अधिक लोगों के डेटा का विश्लेषण किया गया, जिसमें छह अलग-अलग अध्ययन थे। अपने निष्कर्षों के हिस्से के रूप में, शोधकर्ताओं ने पाया कि सप्ताह में एक बार नाश्ता छोड़ना टाइप 2 डायबिटीज के विकास के छह प्रतिशत अधिक जोखिम से जुड़ा होता है।

द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार प्रति सप्ताह में चार से पांच बार नाश्ता स्किप करना 55 प्रतिशत का खतरा बढ़ा देता है। नाश्ते में क्या खाना चाहिए इस बात का जानना बेहद जरूरी होता है। अंडा एक व्यक्ति के ब्लड शुगर के स्तर में सुधार लाता है और कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Type 2 Diabetes: ‘नो ऑयल, हाई फाइबर’ ब्लड शुगर जल्दी कंट्रोल करने का यही है उपाय
2 अमिताभ बच्चन ने अपने पीठ दर्द को किया 4 साल तक अनदेखा , बीमारी को लेकर किया बड़ा खुलासा
3 अपने खान-पान में शामिल करें ये साग-सब्जियां, नियंत्रित रहेगा ब्लड शुगर
IPL 2020 LIVE
X