ताज़ा खबर
 

खाना अकेले खाते हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, हो सकता है खतरा

पुरुष अकेले खाना खाते हैं, उनमें आम पुरुषों के मुकाबले 64 फीसदी ज्यादा मेटाबोलिक सिंड्रोम, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का खतरा होता है। जबकि अकेले खाने वाली महिलाओं को 29 फीसदी मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा होता है

जरुरत से ज्यादा खाने की आदत आपको बीमार कर सकती है।

भारत समेत कई देशों में लोग साथ बैठकर खाना खाते हैं, लेकिन धीरे-धीरे बदलते लाइफस्टाइल के साथ यह आदत भी बदलती जा रही है। इसके अलावा ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें भोजन करने के दौरान अकेला होना अच्छा लगता है। लेकिन अकेले में खाना खाने वाले लोगों को कई तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है। दरअसल, ओबेसिटी रिसर्च एंड क्लीनिलक प्रेक्टिस’ में प्रकाशित स्टडी की रिपोर्ट में यह बात साबित हुई है कि जो लोग अकेले खाना खाते हैं उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे- मेटाबोलिक सिंड्रोम, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का खतरा है।

ओबेसिटी रिसर्च एंड क्लीनिलक प्रेक्टिस की रिपोर्ट के मुताबिक जो पुरुष अकेले खाना खाते हैं, उनमें आम पुरुषों के मुकाबले 64 फीसदी ज्यादा मेटाबोलिक सिंड्रोम, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का खतरा होता है। जबकि अकेले खाने वाली महिलाओं को 29 फीसदी मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा होता है। मेटाबॉलिक सिंड्रोम अपने आप में कोई बीमारी नहीं है। दरअसल, यह जोखिम कारकों का एक समूह है- उच्‍च रक्‍तचाप, उच्‍च रक्‍त शर्करा, अस्‍वास्‍थ्‍यकर कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा और मोटापा, आदि मिलकर मेटाबॉलिक सिंड्रोम बनते हैं।

अकेले खाना खाने से मेटाबोलिक सिंड्रोम की समस्या के साथ-साथ मोटापे की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार दिन में 2 बार से ज्यादा अकेले खाना खाने से हमें कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। जिसमें सबसे हैरान करने वाली चीज है अकेले खाना खाने की वजह से मोटापे का शिकार होना है। इसके अलावा अलग-अलग स्टडी से सामने आया है कि अकेले खाना खाने वाले अधिक देर तक खाना खाते हैं जिससे बाकी कामों में लगने वाला उनका समय सिर्फ खाना खाने में निकल जाता है। वहीं अकेले खाना खाने वाले लोग रात के समय ज्यादा देर नहीं जाग पाते, वे बहुत जल्दी सोने के लिए चले जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App