ताज़ा खबर
 

गर्मी में पीते हैं अगर ज्यादा नींबू पानी तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये स्वास्थ्य परेशानियां

Nimbu Pani peene ke nuksan: ऐसा माना जाता है कि पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में नींबू असरदार होता है

नींबू में एसिडिक तत्व की अधिकता होती है, ऐसे में इसके अधिक इस्तेमाल से लोगों की दांतें खराब हो सकती हैं

Lemonade Side Effects: इस झुलसती गर्मी में ठंडा नींबू पानी हर किसी को रास आता है। ये गर्मी से राहत तो दिलाता ही है, साथ में लोगों को तरोताजा भी महसूस कराता है। इस मौसम में इस ड्रिंक का सेवन बहुत आम है। स्वाद में जबरदस्त और शरीर को ठंडक रखने वाला नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी, पोटैशियम और फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

हो सकता है माइग्रेन का दर्द: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि खट्टे फल या ड्रिंक्स लोगों की माइग्रेन की परेशानी ज्यादा हो सकती है। बताया जाता है कि खट्टे फूड्स में पाया जाने वाला एक तत्व टायरामाइन होता है जो सिर दर्द दे सकता है। यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स माइग्रेन के मरीजों को इसके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

बढ़ सकती है खून में आयरन की मात्रा: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर में आयरन को एब्जॉर्ब करने में विटामिन-सी का बड़ा हाथ होता है। लेकिन इससे युक्त फूड्स और ड्रिंक्स का अधिक सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा भी बढ़ने लगती है जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये शरीर के अंदरूनी हिस्सों को डैमेज कर सकता है।

दांतों के लिए हानिकारक: नींबू में एसिडिक तत्व की अधिकता होती है, ऐसे में इसके अधिक इस्तेमाल से लोगों की दांतें खराब हो सकती हैं। एसिड के संपर्क में आने से दांतों की तामचीनी खत्म हो जाती है। ऐसे में जो लोग दांतों से संबंधित दिक्कतों से जूझ रहे हैं उन्हें नींबू पानी का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

पेट की दिक्कतें: ऐसा माना जाता है कि पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में नींबू असरदार होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसके सेवन से पेट खराब होने का डर रहता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि पेट में ज्यादा एसिड की मात्रा होने से कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। इसके अलावा, ज्यादा नींबू पानी पीने से सीने में जलन और अल्सर का खतरा भी बढ़ता है।

कितना पीने से नहीं होगा नुकसान: विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों को दिन भर में 3 गिलास से ज्यादा नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इससे ज्यादा पीने से परेशानियां बढ़ सकती हैं।

Next Stories
1 बरसात में खांसी-जुकाम की बढ़ जाती है परेशानी, सूखी खांसी को कम करने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय
2 हेल्दी हार्ट और किडनी के लिए Diabetes का प्रबंधन है जरूरी, ध्यान में रखें ये बातें
3 Immunity बढ़ाने में मददगार माना जाता है खरबूजा, जानें गर्मियों के इस फल के अन्य फायदे
ये पढ़ा क्या?
X