ताज़ा खबर
 

डेली वर्कआउट करते हैं तो आप 7 तरह के कैंसर से बच सकते हैं, जानिए क्या कहती है नई रिसर्च

Health News, Exercise, Cancer: शोध के अनुसार, यदि आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो इससे आपको कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप खुद को शारीरिक रुप से सक्रिय रखें।

Author Published on: January 13, 2020 3:46 PM
रोजाना वर्कआउट करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

Health News in Hindi: यदि आपको उठने और आगे बढ़ने के लिए एक कारण की आवश्यकता है, तो इस पर विचार करें: अमेरिकन कैंसर सोसायटी, नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट और अन्य संगठनों के नए शोध के अनुसार, शारीरिक गतिविधि से सात प्रकार के कैंसर के विकास की संभावना कम हो सकती है। सात कैंसरों में- ब्रेस्ट, कोलन, एंडोमेट्रियल, किडनी, लीवर, मल्टीपल माइलोमा और नॉन-हॉजकिन लिंफोमा हैं। 755,450 वयस्कों के डेटा के आधार पर, जिन्हें 10 साल तक ट्रैक किया गया था, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि शारीरिक गतिविधि बढ़ने पर इन कैंसर के विकसित होने की संभावना कम हो जाती है।

उदाहरण के लिए, पुरुषों के बीच पेट के कैंसर का जोखिम का खतरा औसतन 8 प्रतिशत गिर गया है। लेकिन सप्ताह में 1½ से 2½ घंटे की जोरदार गतिविधि के साथ यह 14 प्रतिशत घट गया। स्तन कैंसर के लिए महिलाओं के जोखिम में मध्यम गतिविधि के साथ 6 प्रतिशत और जोरदार गतिविधि के साथ 10 प्रतिशत की गिरावट आई। अन्य कैंसर के लिए जोखिम में कमी अधिक थी: एंडोमेट्रियल 10 प्रतिशत (मध्यम गतिविधि के साथ) से 18 प्रतिशत (जोरदार गतिविधि); किडनी, 11 से 17 प्रतिशत; मल्टीपल मायलोमा, 14 से 19 प्रतिशत; लीवर, 18 से 27 प्रतिशत; और महिलाओं में नॉन-हॉजकिन लिंफोमा, 11 से 18 प्रतिशत।

मॉडरेट-इंटेंसिटी एक्टिविटी करने से आप तीन से छह गुना तक कैलोरी बर्न कर सकते हैं और आपके में अधिक एनर्जी भी आ सकती है। लेकिन यदि आप विगरस इंटेंसिटी वर्कआउट करते हैं तो छह गुना से भी अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

मॉडरेट-इंटेंसिटी एक्टिविटी के उदाहरणों में तेज चलना, वॉटर एरोबिक्स, बॉलरूम डांसिंग और सामान्य बागवानी शामिल हैं। विगरस इंटेंसिटी वर्कआउट करने वाली गतिविधियों में 10 मील प्रति घंटे या उससे अधिक गति से दौड़ना, स्वीमिंग लैप्स, एरोबिक डांसिंग और साइकिल चलाना शामिल हैं। नए शोध से मिले कैंसर के खतरे में संभावित कमी शारीरिक रूप से सक्रिय होने से पहले से जुड़े अन्य स्वास्थ्य लाभों को जोड़ती है: एक स्वस्थ दिल, ब्लड प्रेशर में सुधार, बेहतर नींद, अधिक ऊर्जा, वजन कम करना और एक बेहतर मूड।

वर्कआउट करने से होने वाले फायदे-
1. वजन कम करता है
2. मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है
3. एनर्जी बढ़ाता है
4. मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है, मेमोरी बूस्ट करता है
5. दर्द कम करता है
6. स्किन के लिए फायदेमंद होता है
7. खुश रखने में मदद करता है

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 Health News: ज्यादा शुगर खाने से याददाश्त को खतरा, डिप्रेशन और गुस्सा भी ज्यादा आता है, पढ़ें पूरी हेल्थ रिपोर्ट
2 Black Pepper Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च होती है लाभकारी, और भी हैं कई लाभ
3 Ajwain Benefits: अजवाइन कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, ब्लड प्रेशर और पेट की समस्या में भी है कारगर, जानिए अन्य लाभ
ये पढ़ा क्या?
X