ताज़ा खबर
 

कब्ज से परेशान से हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 उबली सब्जियां, इस तरह मिलेगा लाभ…

कुछ सब्जी ऐसे होते हैं जिन्हें उबालने के बाद उनमें पोषक तत्व और अधिक बढ़ जाते हैं जिससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं सब्जियों को उबालकर खाने से कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं-

boiled vegetables, boiled vegetables benefits, boiled vegetables health benefits, boiled vegetables recipe, boiled vegetables in dinner, boiled vegetables for breakfast, boiled vegetables salad, boiled vegetables vs raw vegetables, boiled vegetables nutritionउबली सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है

हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे जरूरी है अपने खान-पान का ध्यान रखना। अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अनहेल्दी फूड्स को अपनी डाइट से निकाल दीजिए। हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी है सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना। लेकिन क्या आपको पता है अगर आप इन सब्जियों को उबालकर खाएंगें तो आपको अधिक लाभ मिलेगा। कुछ सब्जी ऐसे होते हैं जिन्हें उबालने के बाद उनमें पोषक तत्व और अधिक बढ़ जाते हैं जिससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं सब्जियों को उबालकर खाने से कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं-

कब्ज दूर होता है: उबली हुई सब्जियां खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा यह एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है। उबली सब्जियां पेट को साफ रखता है जिससे ये सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

वजन कम करता है: उबली हुई सब्जियों में अधिक कैलोरी और फैट नहीं होता है। इस वजह से यह वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा उबली हुई सब्जियों में पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर में फैट को बर्न करने में मदद करते हैं।

आसानी से पच जाता है: उबली सब्जियों को पचाना बेहद आसान होता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि उबली हुई सब्जियों में मौजूद कॉम्पलेक्स कंपाउंड को पचाना काफी आसान होता है, बाकि सब्जियों की तुलना में। इसके अलावा यह दस्त की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

स्किन हेल्दी रहता है: उबली हुई सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होता है जिसके कारण यह ना सिर्फ शरीर को हाईड्रेटेड रखता है, बल्कि स्किन को भी नमी प्रदान करता है। साथ ही उबली हुई सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

बालों के लिए अच्छा होता है: उबली सब्जी जैसे गाजर हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है जिससे बाल जड़ से मजबूत हो जाते हैं। इसके अलावा यह आप गाजर को उबालकर उसके पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाते हैं तो बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Next Stories
1 COVID-19 Highlights: कोरोना से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित, राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा- देश पर ‘हमला’ हुआ था
2 Coronavrius: क्या है एंटीबॉडी टेस्ट, जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बना हथियार? जानिये…
3 इन आयुर्वेदिक तरीकों से बढ़ा सकते हैं अपनी इम्यूनिटी, और भी मिलेंगे कई फायदे
यह पढ़ा क्या?
X