ताज़ा खबर
 

Diabetes के मरीज हैं तो इन 5 फूड आइटम्स से बना लें दूरी, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Diabetes Home Remedies: अधिक कार्ब्स युक्त भोजन शरीर में शुगर के स्तर को प्रभावित करता है जिस कारण मरीज का ब्लड शुगर रेंज बढ़ सकता है

diabetes, diabetes diet, tips for diabetes patients, diabetes check upस्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज के मरीजों को वो खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 20 से नीचे हो

Tips for Diabetes Patients: WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोगों की जान डायबिटीज के कारण जाती है। वहीं, उसका दावा है कि साल 2030 तक दुनिया में ये बीमारी 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। डायबिटीज से पीड़ित लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उन्हें अपने सेहत की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। दवाइयों के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है ताकि उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे। ऐसे में जरूरी है कि मधुमेह के मरीज अपने डाइट में उन खाद्य पदार्थों को न शामिल करें जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई हो। आइए जानते हैं कि किन फूड आइटम्स से इन्हें बना लेनी चाहिए दूरी।

किशमिश: डायबिटीज के मरीजों के लिए किशमिश का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। अंगूर से बनने वाले इस खाद्य पदार्थ में लगभग 115 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। बता दें कि अधिक कार्ब्स युक्त भोजन शरीर में शुगर के स्तर को प्रभावित करता है जिस कारण मरीज का ब्लड शुगर रेंज बढ़ सकता है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह रोगियों को किशमिश से परहेज करने की सलाह देते हैं।

तरबूज: स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज के मरीजों को वो खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 20 से नीचे हो। जबकि तरबूज का GI लगभग 72 के करीब होता है। ऐसे में तरबूज के अधिक सेवन से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा तो होता ही, साथ में इससे मरीजों का रक्तचाप भी बढ़ सकता है। यही कारण है कि मरीजों को तरबूज खाने से बचना चाहिए।

आलू: आलू का इस्तेमाल ज्यादातर पकवान बनाने के लिए किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए आलू का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

फुल फैट मिल्क: दूध पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ से हर कोई परिचित है। शरीर में ऊर्जा बनी रहे इसके लिए हर कोई दूध को अपनी डाइट में करता है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों को फुल फैट मिल्क का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद फैट मधुमेह रोगियों के शरीर पर बुरा असर डाल सकता है। हालांकि, ये मरीज चाहें तो लो फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आम: डायबिटीज के मरीजों को उन फलों को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए जिसमें शुगर की मात्रा अधिक हो। लगभग सारे ही फलों में नैचुरल शुगर कुछ न कुछ मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आम में मिठास की अधिकता होती है। यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ मरीजों को ज्यादा मात्रा में आम नहीं खाने की सलाह देते हैं।

Next Stories
1 क्या गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक? जानिये…
2 शरीर में दिख रहे हैं अगर ये 6 बदलाव तो हो सकती है किडनी में स्टोन की परेशानी, जानिये
3 Chandra Grahan July 2020: 5 जुलाई को लग रहा है चंद्र ग्रहण, जानिये ग्रहण का क्या पड़ता है प्रभाव
यह पढ़ा क्या?
X