ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीज हैं तो जरूर करें अमरूद का सेवन, इन गंभीर बीमारियों को दूर करने में भी है कारगर

Guava Health Benefits: अमरूद को यूं ही नहीं सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है, बल्कि इसके कई फायदे होते हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है

diabetes, guava health benefit, diabetes diet, high bp, immunity, pregnancyअमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटाशियम और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं

Home Remedies to control Diabetes: सरकारी आंकड़ों की मानें तो भारत में लगभग 60 मिलियन लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके अनुसार, देश की आबादी का 7.8 प्रतिशत हिस्सा डायबिटीज रोगी है। शरीर में जब ब्लड शुगर की मात्रा अनियंत्रित हो जाती है तब डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उन्हें अपने सेहत की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। दवाइयों के साथ कई घरेलू नुस्खे भी डायबिटीज को नियंत्रित रखने में कारगर होता है। ऐसा ही एक घरेलू नुस्खा है अमरूद जो ब्लड शुगर के स्तर को काबू में रखने में मददगार है –

कैसे है फायदेमंद: अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटाशियम और विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है। केवल डायबिटीज के मरीजों के लिए ही नहीं, प्री-डायबीटीज के मामले में भी इसका सेवन लाभदायक हो सकता है। इससे फास्टिंग शुगर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। ये तत्व सुकरोज और माल्टोज को खून में अब्जॉर्ब होने से रोकता है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे भोजन को पचने में अधिक समय लगता है। ऐसे में खाना ब्लड स्ट्रीम में जल्दी नहीं जाता है।

इम्युनिटी बढ़ाए: इस बात से तो सभी परिचित हैं कि इम्युनिटी को तंदरुस्त रखने के लिए विटामिन सी का सेवन बहुत जरूरी है। माना जाता है कि संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना अधि‍क विटामिन सी होता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

हार्ट के मरीजों के लिए: अमरूद में सोडियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही महत्वपूर्ण खनिज हैं जो कि शरीर में ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करता है। बता दें कि जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक होती है, उन्हें हार्ट अटैक का खतरा भी ज्यादा होता है। ऐसे में हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए अमरूद खाना बेहतर होगा। साथ ही, इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि हृदय रोग से बचाए रखता है।

सुनिश्चित करता है हेल्दी प्रेग्नेंसी: अमरूद को यूं ही नहीं सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है, बल्कि इसके कई फायदे होते हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है। इसमें फॉलिक एसिड और विटामिन बी9 मौजूद होता है जो शिशु के नर्वस सिस्टम को दुरुस्त बनाए रखता है। साथ ही, किसी भी दिमारी बीमारी से भी बच्चे को बचाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अदरक से अश्वगंधा तक, हाई यूरिक एसिड कंट्रोल करने में रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक उपाय
2 डाइट में टमाटर शामिल करने के कई हैं स्वास्थ्य लाभ, जानिये टमाटर के 5 सेहतमंद गुण
3 किचन के इन 4 मसालों से हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल, करें ट्राय
IPL 2020 LIVE
X