scorecardresearch

Eyes Care: आंखों का पीलापन इस गंभीर बीमारी का है संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

अगर आपके खून में बहुत अधिक मात्रा में बिलीरुबिन जमा होने लगे और लीवर इसे जल्दी से बाहर निकालने में सक्षम न हो तो यह जॉन्डिस या पीलिया का लक्षण हो सकता है।

Eyes Care: आंखों का पीलापन इस गंभीर बीमारी का है संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
अगर बीमारी गंभीर नहीं है तो घरेलू नुस्खे से भी आंखों के पीलापन को ठीक किया जा सकता है।photo-freepik

सामान्य तौर पर अगर आंखों में सफेद वाला रंग हल्का पीलापन में बदलने लगे तो यह एक केमिकल के कारण होता है जो ज्यादा चिंता की बात नहीं है। वास्तव में जब शरीर के अंदर लाल रक्त कोशिकाएं या आरबीसी टूटने लगती है तो इससे बिलीरुबिन नाम का केमिकल बनता है। आमतौर पर इससे कोई खास नुकसान नहीं होता क्योंकि लीवर बिलीरुबिन (bilirubin) केमिकल को खून से छान लेता है और इससे बाइल बना लेता है।

यह बाइल एक पतली नली यानी बाइल डक्ट के माध्यम से पाचन नली में पहुंचा दिया जाता है जहां से यह शरीर के बाहर उत्सर्जित हो जाता है। लेकिन अगर आपके खून में बहुत अधिक मात्रा में बिलीरुबिन जमा होने लगे और लीवर इसे जल्दी से बाहर निकालने में सक्षम न हो तो यह जॉन्डिस या पीलिया का लक्षण हो सकता है ऐसी स्थिति में आंखें ज्यादा पीली होने लगती है। इसे नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है।

पीली आंख के कारण:

आंखें पीली होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि हेपटाइटिस हो जाना, गॉल ब्लैडर में स्टोन हो जाना, ज्यादा अल्कोहल का सेवन करना, कुछ दवाईयां जैसे कि एसिटामिनोफेन, पेनसीलिन, बर्थ कंट्रोल पिल्स, क्लोरप्रोमाजोन, स्टेराइड आदि से भी आंखें पीली हो सकती है। इसके अलावा लीवर की खराबी, सिकल एनीमिया, मलेरिया, सिरोसिस, कैंसर जैसी कुछ बीमारियों के कारण भी आंखें पीली हो सकती है। इसलिए सही जांच के बाद ही पता चलेगा कि पीली आंखों की असल वजह क्या है।’

पीली आंखों से छुटकारा कैसे पाएं:

जांच के बाद पता चलेगा कि आंखों में पीलापन की असल वजह क्या है। उदाहरण के लिए अगर गॉल ब्लैडर में स्टोन होता है तो वह बाइल डक्ट में रुकावट पैदा करता है, इसे सामान्य दवा से ठीक किया जा सकता है। अगर दवा कारगर नहीं होती तो सर्जरी की जाती है। इसके साथ ही अगर हेपेटाइटिस है तो इसकी दवा दी जाती है।

कभी-कभी कैंसर और लीवर सिरोसिस के कारण भी बाइल डक्ट बंद हो जाता है। इस परेशानी के लिए इलाज किया जाता है। इसलिए आंखों में पीलापन होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी जांच करवाएं। ज्यादा दिनों तक आंखों में पीलापन होने के गंभीर परिणाम सामने आ सकते है।

पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे:

  • सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं आंखों का पीलापन दूर रहेगा।
  • भोजन में हरी सब्जी, फाइबर, बींस, फल, सलाद, साबुत अनाज और मसूर की दाल का सेवन जरूर करें।
  • पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन के लिए मछली और अखरोट का सेवन करें।
  • ज्यादा तेलीय या चिकनाई वाले भोजन का सेवन न करें।
  • आंखों का पीलापन दूर करने के लिए अल्कोहल से दूर रहे। स्मोकिंग भी आंखों के पीलापन का कारण बन सकती है।
  • रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट सहित खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।
  • बिना डॉक्टर की सला दवाई का सेवन नहीं करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट