खतरनाक होने से पहले ही कर लें हार्ट अटैक की पहचान, जानें 10 प्रमुख लक्षण

Heart Disease Care Tips: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि हार्ट अटैक के लक्षणों की पहचान समय से हो जाती है तो हेल्थ रिस्क कम हो जाता है

heart attack risk, heart attack symptoms, heart attack ke lakshan
स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि दिल को हेल्दी रखने के लिए कुछ फूड्स से परहेज करना बेहद जरूरी है

Heart Attack Symptoms and Cure : खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, इन्हीं में से एक है दिल से जुड़ी बीमारी। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हृदय तक जाने वाली खून की नसों में ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक होता है। फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य हानिकारक पदार्थों के प्रभाव से ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज आ जाती है।

वर्तमान समय में स्ट्रेस की अधिकता है जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बढ़ती उम्र, अनुवांशिक कारणों से होने वाले हार्ट अटैक को रोकना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में इसके लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि हार्ट अटैक के लक्षणों की पहचान समय से हो जाती है तो हेल्थ रिस्क कम हो जाता है। उनके मुताबिक हार्ट अटैक के 10 प्रमुख लक्षण दिखते हैं, जानिये

जानें दिल का दौरा पड़ने के लक्षण: 
1. सीने के आसपास या बीच में बेचैनी
2. सांस लेने में परेशानी
3. ज्यादा पसीना आना
4. जी मचलाना
5. सिरदर्द के साथ उल्टी आना
6. शरीर के ऊपरी हिस्से जैसे बांहों, पीठ, गले, कंधे और पेट में दर्द
7. दिल की धड़कनों का अनियंत्रित होना
8. हाथ या एड़ी में सूजन
9. दांत और जबड़े में दर्द
10. लगातार खांसी

डाइट में इन्हें शामिल करने से बचें: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि दिल को हेल्दी रखने के लिए कुछ फूड्स से परहेज करना बेहद जरूरी है। चिप्स जैसे पैकेटबंद फूड्स दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आलू के चिप्स में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्स और सैचुरेटेड फैट जैसे कई तत्व हैं जो दिल के लिए हानिकारक साबित होते हैं। इसके अलावा, तले-भूने खाद्य पदार्थ, जंक फूड, ऑयली फूड खाने से भी बचना चाहिए। वहीं, सोडा, शराब और एनर्जी ड्रिंक्स से परहेज करें।

इन फूड्स को खाने से होगा लाभ: दिल को दुरुस्त रखने के लिए अर्जुन के पेड़ की छाल और दालचीनी से बने काढ़े का रोजाना सेवन करें। माना जाता है कि ये खून को पतला करता है जिससे हार्ट ब्लॉकेज का खतरा कम होता है।

इसके अलावा, लौकी का जूस, तरबूज के बीज, दालचीनी, बेरीज खाने से भी फायदा होगा। बता दें कि इस फल में विटामिन ए, सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।