scorecardresearch

Symptoms Of Hypotension: ये समस्याएं हो सकती हैं लो ब्लड प्रेशर का कारण, जानिये बचाव के उपाय

शरीर में निम्न रक्तचाप के कई कारण हो सकते हैं। इसमें खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ ही अत्याधिक तनाव, डीहाइड्रेशन, दवाइयों का अधिक उपयोग और अनुवांशिकता जैसी समस्याएं शामिल हैं।

High blood pressure, high bp, hypertension, blood pressure symptoms
रक्तचाप के स्तर को काबू करने में सबसे असरदार प्राकृतिक उपाय है एक्सरसाइज
आज की तनावभरी जिंदगी का सबसे ज्यादा असर लोगों की मानसिक स्थिति पर पड़ रहा है। इसके कारण ब्लड प्रेशर लो या फिर हाई होता है। हाई ब्लड प्रेशर की तरह ही रक्तचाप का लो होना भी काफी खतरनाक होता है। लो ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवाल स्थितियों को पैदा कर सकता है। बता दें, लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन कहा जाता है।

दुनियाभर में उच्च रक्तचाप की तरह ही निम्न रक्तचाप की समस्या से भी लाखों लोग जूझ रहे हैं। इसके लक्षण काफी साधारण होते हैं, जिसके कारण लोगों को समय रहते इस समस्या का पता नहीं चल पाता।

ब्लड प्रेशर की नॉर्मल रेंज: एक स्वस्थ व्यक्ति का रक्तचाप 120/80 होता है। लेकिन जब यह रेंज घटकर 90/60 हो जाती है, तो यह जानलेवा साबित हो सकता है।

निम्न रक्तचाप के कारण: शरीर में निम्न रक्तचाप के कई कारण हो सकते हैं। इसमें खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ ही अत्याधिक तनाव, डीहाइड्रेशन, दवाइयों का अधिक उपयोग, अनुवांशिकता, अधिक समय तक भूखा रहना, सर्जरी और गंभीर चोट लगने के कारण भी ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।

इसके अलावा बार-बार सिर चकराना, शरीर का ठंडा पड़ना, सूखी त्वचा, आंखों के आगे धुंधलापन, ध्यान केंद्रित ना कर पाना, भ्रम की स्थिति में रहना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। हालांकि, इन उपायों के जरिए आप निम्न रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं।

अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें ये चीजें:

-लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा-से-ज्यादा पानी का सेवन करें।

-खाने में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनमें विटामिन-सी और फॉलेट की अच्छी-खासी मात्रा होती है। ऐसे में आप अपने खाने में अंडा, मीट, दाल, बीन्स, फल, पत्तेदार सब्जियां आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।

-नमक: लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए नमक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, नमक रक्तचाप को बढ़ाता है। ऐसे में आपको सूप, अचार आदि चीजों का सेवन करना चाहिए।
-अगर लाइफस्टाइल में बदलाव करने के बाद भी आपका रक्तचाप कंट्रोल नहीं हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके साथ ही अगर आप कहीं बाहर जो रहे हैं, तो अपने साथ पानी की बोतल ना ले जाना ना भूलें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट