ताज़ा खबर
 

कब जरूरी हो जाता ब्लड प्रेशर चेक कराना, जांच के दौरान इन गलतियों को करने से बचें

High Blood Pressure Checkup: जरूरी नहीं है कि पहली बार नापने पर ही आपके ब्लड प्रेशर की रीडिंग सही आ जाए, ऐसे में आवश्यक है कि -

high blood pressure, hypertension, high bp causes, high bp checkupविशेषज्ञ बताते हैं कि ब्लड प्रेशर नापते वक्त कुछ बातें का ख्याल रखना बहुत जरूरी है नहीं तो मरीजों की रीडिंग गलत भी आ सकती है (फोटो- जनसत्ता)

High Blood Pressure: सामान्य ब्लड प्रेशर (Normal BP Reading) 120/80 mm Hg को माना जाता है। जिन लोगों के रक्तचाप का स्तर इससे अधिक हो जाता है, उन्हें कई परेशानियां हो सकती हैं। आमतौर पर उच्च रक्तचाप के खास लक्षण (High BP Symptoms) जल्दी सामने नहीं आते हैं। ऐसे में लोगों को शरीर में आने वाले हर बदलाव को लेकर सजग रहना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जिन लोगों को लगातार सिर दर्द की शिकायत, चक्कर आना, धुंधला दिखना, सीने में दर्द या फिर बेचैनी होती है, तो उन्हें डॉक्टर्स की सलाह पर बीपी जरूर चेक कराना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है कि वे अपने ब्लड प्रेशर रीडिंग पर नजर रखें। अधिकतर लोग बार-बार डॉक्टर के पास जाने के बजाय घर (Blood Pressure Checkup at home) पर ही खुद से ब्लड प्रेशर चेक करते रहते हैं। ऐसे में लोगों को बीपी नापने का सही समय और तरीका पता होना आवश्यक है।

एक्सपर्ट्स हाइपरटेंशन को खतरनाक मानते हैं क्योंकि ये बीमारी हृदय रोग के जोखिमों को बढ़ाती है। ऐसे में नियमित रूप से रक्तचाप जांचना (High Blood Pressure Checkups) जरूरी है। स्वस्थ वयस्कों को महीने में एक बार बीपी चेक करने कि सलाह दी जाती हैं। जबकि एंटीहाइपरटेन्सिव दवा का सेवन करने वाले लोगों को सप्ताह में एक बार अपना ब्लड प्रेशर चेक करना चाहिए। वहीं, बीपी के गंभीर मरीजों को लगभग दिन में दो बार बीपी की जांच करनी चाहिए।

किन बातों का रखें ख्याल (Tips for High BP Patients): विशेषज्ञ बताते हैं कि ब्लड प्रेशर नापते वक्त कुछ बातें का ख्याल रखना बहुत जरूरी है नहीं तो मरीजों की रीडिंग गलत भी आ सकती है। जांच करने से कम से कम आधे घंटे पहले व्यायाम, धूम्रपान, कैफीन वाले ड्रिंक्स जैसे चाय कॉफी या भारी भोजन बिल्कुल ना करें। बीपी चेक चेक करने के दौरान किसी से बाते नहीं करे।और बीपी चेक से पहले पांच मिनट तक आराम कुर्सी पर बैठकर रिलैक्स कर लें। कई डिजिटल मशीनें अलग-अलग रीडिंग दिखाती हैं। इसलिए, अपने लिए सही ब्लड प्रेशर रीडर मशीन ही खरीदें और खरीदते वक्त डॉक्टर कि सलाह जरूर लें। एक शोध के मुताबिक 3 मिनट के अंतराल में 3 बार ब्लड प्रेशर नापना चाहिए।

Next Stories
1 घर बैठे यूरिक एसिड के स्तर को करें कंट्रोल, डेली रूटीन में करें इन योगासनों को शामिल
2 पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा होता है माइग्रेन का खतरा, बाबा रामदेव से जानें बचाव के उपाय
3 Blood Pressure: सूखे खुबानी से सामान्य होता है हाई बीपी, जानिए और किन फूड्स का सेवन है फायदेमंद
ये पढ़ा क्या?
X