How to Whiten your teeth, Health Tips - सेब खाने से दूर हो जाता है दांतों का पीलापन, जानें- अन्य घरेलू उपाय - Jansatta
ताज़ा खबर
 

सेब खाने से दूर हो जाता है दांतों का पीलापन, जानें- अन्य घरेलू उपाय

आप भी जाने की हमारे दांतों पर पीलापन क्यों आ जाता है और उससे बचने के उपाय क्या हो सकते है

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

दांतों में पीलापन आने के पीछे कोई बीमारी भी हो सकती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में खानपान की आदत की वजह से ही ऐसा होता है। लोग अक्सर चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स के आदी हो जाते है। ऐसे लोग थोड़ी-थोड़ी देर में चाय, कॉफी पीते है, जिसकी वजह से उनके दांत पीले पड़ जाते हैं। इसके अलावा तंबाकू, शराब, गुटखा और सिगरेट के सेवन से भी दांत पीले हो जाते हैं। वहीं अगर दांतों की नियमित सफाई ना की जाए तो भी इनका रंग पीला हो जाता है। इसके अलावा भी कई वजह हैं, जिनसे दांत पीले हो जाते हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी से भी दांत पीले हो जाते है।

दांतों के पीलेपन को हटाने के पांच घरेलू उपाय-

-बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा को दांतों पर रगड़ने से पीलापन दूर होता है। एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में चुटकी भर नमक मिला लें। फिर एक ब्रश के माध्यम से बेकिंग सोडा को अपने दांतों पर रगड़ लें।

च्यूइंगम- डॉक्टर भी यह सलाह देते है कि भोजन के बाद शुगर फ्री च्यूइंगम खाने से आपके दांत स्वस्थ्य रहते है। अगर आप भोजन के बाद अपने दांत को ब्रश नहीं करते तो एक च्यूइंगम को मुंह में डालकर 20 मिनट तक चबाएं। जब तक इसे चबाते हैं तो मुंह में बनने वाली लार से प्राकृतिक तौर पर दांतों की धुलाई हो जाती है।

स्ट्रॉबेरी – दांतों को सफेद रखने के लिए उन पर स्ट्रॉबेरी रगड़ सकते हैं। ये कुदरती तौर पर दांतों का पीलापन दूर कर देते हैं, लेकिन इनका प्रयोग कभी-कभी ही करना चाहिए।

नींबू- एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं। इसमें रातभर दातून को रखकर छोड़ दें। सुबह इसी दातून का प्रयोग करें। इससे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा। अगर रोज दातून नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन दातून अवश्य करें।

सेब- रोजाना एक या दो सेब जरूर खाएं और खूब चबा-चबा कर खाएं। सेब की क्रंचीनेस दांतों को प्राकृतिक रूप से स्क्रब करती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App