ताज़ा खबर
 

पैरों में हो रही है बार-बार सूजन, तो एलोवेरा का इस्तेमाल हो सकता है फायदेमंद

Aloe vera for swollen feet: एलोवेरा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सही होता है। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व आपको पैरों के सूजन से निजात दिलाने में मदद करेंगे।

Author Updated: May 9, 2019 8:21 PM
एलोवेरा (Source: Dreamstime)

Aloe vera for swollen feet: पैरों में सूजन होने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- लंबे समय तक खड़े रहना, चोट लग जाना, वॉटर रिटेंशन या फिर पैरों में सही तरीके से ब्लड का फ्लो ना होना। इस वजह से पैरों में दर्द की शिकायत होती है जिसके कारण लोगों को चलने में भी परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयां खाते हैं लेकिन कई बार कोई लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सही होता है। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व आपको पैरों के सूजन से निजात दिलाने में मदद करेंगे।

एलोवेरा में ये पोषक तत्व होते हैं:
एलोवेरा में विटामिन्स, एन्जाइम्स, सैलिसिलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, अमीनो एसिड और कोलिन उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं।

एलोवेरा जेल क्यों?
एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है। इसमें और भी कई औषधीय गुण होते हैं। यह पैरों में सूजन को कम करने और सूजन से तुरंत छुटकारा पाने में मदद करता है। यह आसानी से उपलब्ध होता है और त्वचा की जलन से भी छुटकारा पाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल में पैर भिगोने से तुरंत राहत मिलती है।

एलोवेरा में पैर भिगोने के लिए क्या-क्या चीजें चाहिए:
1. हल्का गुनगुना पानी
2. एलोवेरा जेल
3. मॉइश्चराइजर

इन चीजों को इस्तेमाल करने का सही तरीका:
एक टब में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पानी में पैरों को डालें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब पैरों को बाहर निकाले और तौलिए से पोछ लें। थोड़ी देर पैरों को आराम दें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।

बेहतर परिणाम के लिए आप इस प्रक्रिया का हर इस्तेमाल हर दूसरे दिन करें। इतना ही नहीं पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल से हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं। यह आपके पैरों के वॉटर रिटेंशन को कम करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘आखिरी कुछ महीनों में..!’, Irrfan Khan ने कैंसर से जंग की सुनाई दास्तां
2 कांग्रेस वालों ने शिवराज को भेजे बादाम, जानिए किस-किस चीज में काम आती है ये छोटी सी चीज
3 कामकाजी महिलाएं इन टिप्स की मदद से खुद को रख सकती हैं फिट
जस्‍ट नाउ
X