ताज़ा खबर
 

ये हैं सफेद बालों को फिर से काला करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे

बाल काले करने के लिए घरेलु नुस्खे बता रहे हैं जिससे कि आपके सफेद बाल फिर से काले हो जाएंगे।

Author September 1, 2016 1:04 PM
आजकल नियमित डाइट ना लेने और कई अन्य कारणों से कम उम्र में ही बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं और उन्हें काला करने के लिए आप डाई या कलर का इस्तेमाल करते हैं जिससे थोड़े दिन तो बाल काले दिखते हैं।

आजकल नियमित डाइट ना लेने और कई अन्य कारणों से कम उम्र में ही बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं और उन्हें काला करने के लिए आप डाई या कलर का इस्तेमाल करते हैं जिससे थोड़े दिन तो बाल काले दिखते हैं, लेकिन बाद में फिर सफेद हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको बाल काले करने के घरेलु नुस्खे बता रहे हैं जिससे कि आपके सफेद बाल फिर से काले हो जाएंगे।

आंवला और नींबू का पेस्ट लगाएं: आंवला बालों के लिए रामबाण दवा है, जो कि विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है और यह सिर में कोशिकाओं को वापस लाने में मदद करता है। साथ ही नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि बालों को गिरने से भी रोकता है। इसलिए बालों में नींबू और आंवला का पाउडर लगाएं जो कि आपके सफेद बालों को फिर से काला करने में मदद करेगा। इसके लिए आपको नींबू का रस, आंवला पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाकर लगाना होगा।

प्याज का रस लगाएं: आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला प्याज भी बालों को काला करने में मददगार साबित होता है। प्याज के रस से सिर की मसाज करने से बाल सफेद हो ना बंद हो जाते हैं।

त्रिफला चूर्ण का सेवन करें:  त्रिफला सिर की मृत कोशिकाओं के लिए एक वरदान है और यह बाल झड़ने से रोकने और बाल करने में फायदेमंद है। इसके लिए आप हर रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण खाएं, आपको कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा।

शिकाकाई का इस्तेमाल करें: बालों काले और चमकदार बनाए रखने के लिए आंवला, शिकाकाई आदि का उपयोग करें। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर या घोल बनाकर बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं।

स्वस्थ और संतुलित डाइट लें:  विटामिन बी और सी से भरपूर भोजन, दही, हरी सब्जियां, गाजर, केला आदि का सेवन करें। इनसे सिर में रक्त का प्रवाह ठीक होता है। जिससे कि बाल बेजान नहीं होते और टूटना भी बंद हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App