ताज़ा खबर
 

बारिश में बीमार होने की संभावना होती है अधिक, इसलिए इस प्रकार रखें अपना ध्यान

Precautionary Tips For Monsoon: आपको बारिश के मौसम में अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि आप हेल्दी और फिट रहें। साथ ही आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी भी ना हो।

Author Published on: June 26, 2019 3:33 PM
बारिश में बीमार होने से बचने के लिए टिप्स (Source: Dreamstime)

Health Precautions for Monsoons: बदलते मौसम की वजह से कई लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। खासतौर पर बारिश के मौसम में लोगों की तबीयत ज्यादा खराब होती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि वह बारिश का मजा लेते हैं और भिगते हैं। इसके अलावा अक्सर लोग बारिश के मौसम में जंक फूड्स खाते हैं। जंक फूड्स में कई कीटाणु और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और इंफेक्शन होने के खतरे को भी बढ़ाते हैं। ऐसे में आपको बारिश के मौसम में अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि आप हेल्दी और फिट रहें। साथ ही आपको किसी प्रकार की कोई बीमारी भी ना हो।

हेल्दी डाइट:
बारिश के मौसम में डाइजेस्टिव सिस्टम में इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में आप हेल्दी डाइट फॉलो करें। उबला खाना खाने की कोशिश करें। साथ ही जूस, फल और सब्जियां खाएं। जंक फूड्स के बजाया घर का बना खाना ही खाएं।

बारिश से बचें:
बारिश के कारण वायरल डिजीज होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। साथ ही पैरों और नाखूनों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ा जाता है। ऐसे में आपको बारिश में भिगने से बचना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को खाली पैर नहीं रहना चाहिए वरना कीटाणु लग सकते हैं।

दिन में दो बार नहाएं:
शाम को घर पहुंचते ही शॉवर जरूर लें। ऐसा करने से शरीर में मौजूद पसीना और गंदगी के कारण होने वाले इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा। जब भी बारिश में भिगें तो कोशिश करें उसके तुरंत बाद शॉवर लेने की इससे आपको इंफेक्शन नहीं होगा।

आंखों को ना छुएं:
बारिश के दौरान कंजक्टिवाइटिस, सूखी आंखें और कॉर्नियल अल्सर जैसे लक्षण आम होते हैं। इसलिए आपको बारिश के मौसम में बार-बार आंखों को छूनें से बचना चाहिए। बार-बार आंखों को छूनें से खुजली, जलन और लालीपन आने का खतरा रहता है। यदि आपको अधिक परेशानी महसूस हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हर्निया के ऑपरेशन के बाद आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स
2 पेट से जुड़ी इन समस्याओं को बढ़ा सकता है फलों का सेवन, बना लें दूरी
3 शोर-शराबे से रखें अपने बच्चों को दूर, ऑटिज्म होने का खतरा हो जाता है अधिक