ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में High BP के मरीज कैसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल, जानिये किन बातों का रखें ध्यान

How to control blood pressure: स्मोकिंग की आदत से छुटकारा पाएं, इससे हार्ट के साथ ही पूरा हेल्थ बेहतर रहता है। शराब पीने से बचें, कम लें स्ट्रेस।

ब्लड प्रेशर के मरीजों को ऑयली और स्पाइसी फूड्स के सेवन से बचना चाहिए

High Blood Pressure: कोरोना काल में स्वास्थ्य का ध्यान रखना अति आवश्यक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं उनमें इस खतरनाक वायरस से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में हाई ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लेवल 120/80 mmHg होता है। वहीं, जिन लोगों के रक्तचाप का स्तर 140/90 mmHg या उससे अधिक हो तो उन्हें हाई बीपी से ग्रस्त माना जाता है।

क्यों हो जाती है हाई बीपी की परेशानी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब आर्टरीज के दीवारों पर रक्त के दबाव बढ़ जाता है तो लोगों को उच्च रक्तचाप यानी हाइपरटेंशन की शिकायत हो सकती है। वहीं, शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है तो भी लोगों का ब्लड प्रेशर अधिक हो जाता है। बताया जाता है कि दुनिया भर में हाइपरटेंशन के करीब 1.13 बिलियन मरीज हैं। वहीं, सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत की करीब 40 प्रतिशत शहरी आबादी हाइपरटेंशन की समस्या से ग्रस्त है।

कोरोना काल में कैसे रखें ख्याल: हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने से ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल करना आसान हो सकता है। इस वैश्विक महामारी के दौरान बीपी के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है संतुलित और सेहतमंद भोजन करना। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्लड प्रेशर के मरीजों को ऑयली और स्पाइसी फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। साथ ही, नॉन वेज, पैकेज्ड, बेक्ड और जंक फूड का सेवन करना चाहिए।

भरपूर पानी पीयें: गर्मी के मौसम में वैसे भी भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। ये शरीर को हाइड्रेटेड रखता है जिससे बीपी लेवल कंट्रोल में रहता है।

कम खाएं नमक: खाने में जरूरत से ज्यादा नमक शामिल करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन होती है जिससे ब्लड का दबाव बढ़ जाता है। यही कारण है कि जो लोग नमक का अधिक सेवन करते हैं उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या हो जाती है। साथ ही, जिन फूड्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, उनके सेवन से भी परहेज करना चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान: स्मोकिंग की आदत से छुटकारा पाएं, इससे हार्ट के साथ ही पूरा हेल्थ बेहतर रहता है। शराब पीने से बचें, कम लें स्ट्रेस। ध्यान लगाएं और मेडिटेशन करें, साथ ही वजन पर नियंत्रण रखना भी जरूरी है। लगातार व्यायाम करें, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना आधा घंटा व्यायाम करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

Next Stories
1 क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं आम? जानिये कितना खाने से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल
2 युवा चेतना का सामाजिक कार्य प्रशंसनीय : दत्तात्रेय
3 हेल्दी हार्ट के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 10 फूड्स, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा भी होता है कम – जानें
ये पढ़ा क्या?
X